वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) परीक्षा-2022 : ग्रुप-सी:- सामान्य ज्ञान एवं शिक्षा मनोविज्ञान परीक्षा 29 जनवरी 2023 को की जाएगी आयोजित, परीक्षा की शुचिता भंग करने के प्रथमदृष्टया दोषी 46 अभ्यर्थी परीक्षाओं से सदैव के लिए विवर्जित

आगामी परीक्षाओं में विशेष सतर्कता बरतने के प्रशासन व पुलिस को दिए गए दिशा निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार, अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) परीक्षा-2022 की शुचिता भंग करने का प्रयास करने वालों पर सख्त कार्यवाही की गई है। इस संबंध में आयोग की फुल कमीशन बैठक में आरोपी अभ्यर्थियों की वर्तमान परीक्षा निरस्त करते हुए प्राथमिक तौर पर सदैव के लिए परीक्षाओं से विवर्जित करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही आयोग ने अभ्यर्थी हित में स्थगित की गई परीक्षा की नई तिथि की घोषणा भी कर दी है। अब ग्रुप-सी की सामान्य ज्ञान एवं शिक्षा मनोविज्ञान परीक्षा का आयोजन 29 जनवरी 2023 को किया जाएगा। इस संबंध में विस्तृत सूचना यथा समय जारी कर दी जाएगी। 26 एवं 27 तारीख को आयोजित होने वाली परीक्षाओं में विशेष सुरक्षा व्यवस्था एवं एहतियात बरतने के दिशा निर्देश भी प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों को दिए जा चुके हैं

आयोग सचिव श्री एचएल अटल ने बताया कि 24 दिसंबर को प्रातः पारी में आयोजित होने वाली ग्रुप-सी की सामान्य ज्ञान एवं शिक्षा मनोविज्ञान परीक्षा के प्रश्न-पत्र को अवैधानिक रूप से प्राप्त करने, षड्यंत्र पूर्वक हासिल कर कब्जे में रखने व प्रकट करने की सूचना आयोग को प्राप्त हुई थी। प्रकरण में पुलिस अधीक्षक उदयपुर से प्राप्त रिपोर्ट अनुसार प्रकरण में लिप्त पाए गए 46 अभ्यर्थियों पर आयोग द्वारा प्राथमिक तौर पर कार्यवाही की गई है। इसमें पुलिस थाना बेकरिया में दर्ज आपराधिक प्रकरण में लिप्त 39 आरोपी अभ्यर्थियों एवं पुलिस थाना सुखेर में दर्ज प्रकरण में लिप्त 7 आरोपी अभ्यर्थियों को सदैव के लिए आयोग की परीक्षाओं से प्राथमिक तौर पर विवर्जित करने का निर्णय आयोग की फुल कमीशन बैठक में लिया गया है।

परीक्षा शुरू होने से पूर्व ही कर दिया गया था सभी परीक्षा केंद्रों को सूचित

श्री एचएल अटल ने बताया कि आयोग को प्राप्त सूचना अनुसार गड़बड़ी की आशंका के चलते सामान्य ज्ञान की परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया था। इसकी सूचना सभी परीक्षा केंद्रों व संबंधित जिला प्रशासन को परीक्षा समय से पूर्व ही दे दी गई थी।

8 लाख से अधिक अभ्यर्थियों की परीक्षाएं पूर्व में ही हो चुकी आयोजित

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 21 दिसंबर 2022 से इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा के लिए लगभग 12 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को पंजीकृत किया गया है। ग्रुप-ए के 4 लाख 31 हजार 440 एवं ग्रुप-बी के 3 लाख 93 हजार 520 अभ्यर्थियों की सभी परीक्षाएं 21 से 23 दिसंबर तक पूर्व में ही आयोजित की जा चुकी है।

किसी भी स्तर पर पाई गई अनियमितता पर होगी कठोर कार्यवाही

श्री अटल ने कहा कि प्रकरण में पुलिस द्वारा अनुसंधान किया जा रहा है। जांच में किसी भी स्तर पर अनियमितता सामने आने पर दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। पूर्व में भी आयोग द्वारा परीक्षा की शुचिता भंग करने का प्रयास करने वाले अभ्यर्थियों पर सख्त कार्यवाही की गई है।

दोपहर की पारी में आयोजित हुई विज्ञान विषय की परीक्षा, 73.57 रहा उपस्थिति प्रतिशत

दोपहर की पारी में आयोजित ग्रुप-सी में सम्मिलित विज्ञान विषय की परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई। परीक्षा का आयोजन दोपहर 2 से 4.30 बजे तक 461 परीक्षा केंद्रों पर किया गया। इसमें 1 लाख 40 हजार 844 पंजीकृत अभ्यर्थियों में से 1 लाख 3 हजार 616 अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा में भाग लिया गया।

26 दिसंबर 2022 को प्रातः 9 से 11.30 बजे तक संस्कृत एवं दोपहर 2 से 4.30 बजे तक गणित विषय की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 27 दिसंबर 2022 को पंजाबी विषय की परीक्षा प्रातः 9 से 11.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।