अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने सड़क कार्यों का लोकार्पण किया, पौधारोपण का शुभारंभ : समग्र विकास के लिए भरसक प्रयास जारी : शाले मोहम्मद

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि प्रदेश सरकार राजस्थान के समग्र विकास और लोक कल्याण के लिए समर्पित प्रयासों में जुटी हुई है और इससे प्रदेश के चहुंमुखी विकास की दिशा में बेहतर माहौल बना है। आमजन के उत्थान और बुनियादी लोक सुविधाओं एवं संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित हो रही है और इससे जन-जन को तरक्की का सुकून मिलने लगा है।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने सोमवार को जैसलमेर जिले के ग्रामीण अंचलों के भ्रमण के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में यह उद्गार व्यक्त किए। उन्होंने राज्य वित्त आयोग (पंचम) योजना के अन्तर्गत हरियासर रोड से खेतपाल मन्दिर तक तथा राजमथाई से नई राजमथाई तक डामर सड़क नवीनीकरण कार्य का लोकार्पण किया और हरियासर में पौधारोपण कर वृक्षारोपण गतिविधियों की शुरूआत की।अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा जनोत्थान एवं क्षेत्रीय विकास के लिए किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि पेयजल समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए घर-घर नल कनेक्शन दिए जाने की योजना का सूत्रपात किया गया है। ग्रामीण अंचलों में सड़क सुविधाओं के विस्तार के लिए लगातार काम हो रहा है। पोकरण क्षेत्र के बहुआयामी विकास में कहीं कोई कसर बाकी नहीं रखी जा रही है। सड़क सुविधाओं का विस्तार, परिवहन कार्यालय स्थापित कर क्षेत्रवासियों को सहूलियतें देने आदि का काम किया गया है। इससे क्षेत्रवासियों को राहत का अहसास हुआ है।उन्होंने राजमथाई में पीएचसी की घोषणा करते हुए कहा कि जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण की दिशा में भरसक कोशिशों का ही नतीजा है कि हर क्षेत्र में चिकित्सा संसाधनों एवं सुविधाओं का विस्तार हुआ है और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं का अच्छा लाभ प्राप्त हो रहा है।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय विकास की यह रफ्तार निरन्तर जारी रहेगी और इसमें धन की कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मरुस्थलीय क्षेत्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्राथमिकता के आधार पर हर तरह का विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नहरों के माध्यम से हिमालय का मीठा पानी ग्रामीणों तक पहुंचने लगा है। नहरी पानी फलसूण्ड एवं सांकड़ा क्षेत्र में पहुंच चुका है। विभिन्न क्षेत्रों की पेयजल समस्याओं के निराकरण तथा आम जन तक शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए खास प्रयास जारी हैं।उन्होंने घर-घर नल योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में नाचना में कार्य शुरू होने तथा भणियाणा पंचायत समिति क्षेत्र में घर-घर नल कनेक्शन के माध्यम से ग्रामीणों तक पानी पहुंचाने,  पोकरण से सांकड़ा तथा पोकरण से फलसूण्ड सड़क योजना, 14 जीएसएस की स्वीकृति, किसानाेंं को अनुदान आदि के क्षेत्र में हो रहे कार्यों का जिक्र किया और कहा कि किसानों को मजबूती देने के लिए सरकार कृत संकल्पित है और इस दिशा में व्यापक प्रयासों के साथ जुटी हुई है।  इस दौरान पूर्व जिलाप्रमुख अब्दुल्ला फकीर, समाजसेवी रणवीर गोदारा, ग्रामीण क्षेत्रीय जन प्रतिनिधिगण एवं ग्रामीण प्रतिनिधि उपस्थित थे।