नवीन प्रस्तावित गोगेलाव रीको एरिया में हैण्डटूल्स ईकाईयों को मिले अलग से स्थान : अब एमेजन पर मिलेगी टांकला की दरी व ताउसर की पान मैथी

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति तथा जिला स्तरीय विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र समिति की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिसमें प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र गोगेलाव, जायल, कुचामन एवं लाडनूं की प्रगति के बारे में समीक्षा की गई। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया ने आरएम रीको से मकराना व बिदियाद में मार्बल स्लरी के लिए डम्पिंग यार्ड बनाने, रीको एरिया बासनी रोड़ में साफ सफाई करवाने, औद्योगिक क्षेत्र बिदियाद से कोलाडूंगरी रोड, नवीन प्रस्तावित गोगेलाव रीको एरिया में हैण्डटूल्स ईकाईयों को अलग से जमीन आरक्षित करने तथा पर्यावरण प्रदूषण निवारण व ठोस अपषिष्ट निस्तारण हेतु एसपीवी का गठन करने के बारेे में जानकारी ली। जिस पर आरएम रीको ने बताया कि गोगेलाव में प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2019-20 में शामिल है। इसके लिए 19 नवंबर 2020 को प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र की प्रशासनिक स्वीकृति 117 करोड़ रूपए की रीको मुख्यालय जयपुर द्वारा जारी की जा चुकी है तथा 11 फरवरी 2021 को राशि 10.98 करोड़ एवं राशि 6.34 करोड़ रूपये की निविदा जारी कर 16 मार्च 2021 को प्राप्त कर ली गई है तथा 15 जून 2021 कार्यादेश जारी कर दिया गया है। आगामी 6 माह में विकास कार्य (सड़क, पानी निकासी पुलिया, भूखण्डों का सीमांकन एवं पॉवर लाईन आपूर्ति) संपादित करवाकर इच्छुक उद्यमियों के लिए भूखण्ड आवंटन का कार्य किया जायेगा। वहीं ग्राम जायल 290 बीघा भूमि राजस्थान औद्योगिक विकास एवं विनियोजन निगम लिमिटेड (रीको लि.) को औद्योगिक प्रयोजनार्थ आंवटन किये जाने हेतु राजस्थान सरकार के राजस्व (ग्रुप-3) विभाग द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र की भूमि का आवंटन रीको के पक्ष में रकबा 46.9435 हैक्टेयर (290 बीघा) जिला कलक्टर द्वारा 27 जुलाई 2021 को किया जा चुका है। भूमि का कब्जा लिया जा चुका है एवं नामांतरण व लीजडीड की कार्यवाही प्रगति पर है। साथ ही औद्योगिक क्षेत्र के नियोजन के लिए सर्वे मुख्यालय भेजा जा चुका है। इसी प्रकार कुचामन में प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र के लिए कुल 49.20 हैक्टयर राजकीय भूमि पर प्रस्तावित है। 5 मार्च 2020 को स्थल चयन समिति द्वारा उक्त भूमि का निरीक्षण कर औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने की अनुशंषा कर दी गई है। प्रस्ताव रीको मुख्यालय में विचाराधीन है। इसके अतिरिक्त मुख्यालय के निर्देशानुसार एक अन्य प्रस्ताव ग्राम पनवाड़ी तहसील कुचामन कुल क्षेत्रफल 36.53 हैक्टयर 26 अगस्त 2020 को प्रेषित कर दिया गया है। आरएम रीको ने बताया कि स्थल चयन समिति का दौरा करने का आदेश रीको मुख्यालय द्वारा जारी कर दिया गया है एवं शीघ्र ही समिति क्षेत्र का दौरा करेगी।
आरएम रीको ने बताया कि इसी प्रकार लाडनूं में प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र किशनगढ- हनुमानगढ़ हाईवे पर ग्राम बाकलिया के खसरा न. 376 में प्रस्तावित है। उक्त भूमि का स्थल चयन समिति द्वारा 30 जुलाई 2019 को निरीक्षण कर अनुशंषा रिपोर्ट प्रेषित कर दी गई है। उक्त क्षेत्र की प्रस्तावित भूमि वर्तमान में ऊन एवं भेड़ प्रजनन केन्द्र (पशुपालन विभाग) के नाम राजस्व में दर्ज है, तथा मौके पर रिक्त है। इस भूमि को पशुपालन विभाग से रीको के पक्ष में समर्पित कराने हेतु लगातार पत्राचार किया जा रहा है। 18 दिसम्बर 2019 को प्रबन्ध निदेशक रीको, जयपुर द्वारा भी अतिरिक्त मुख्य सचिव, पशुपालन विभाग, राजस्थान सरकार जयपुर को पत्र लिखा जा चुका है तथा 27 जुलाई 2020 को जिला कलक्टर, नागौर द्वारा निर्देशक पशुपालन विभाग, जयपुर को पत्र लिखा गया है। उपखण्ड क्षेत्र लाडनू के ग्राम बाकलिया में 300 बीघा भूमि नवीन औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने हेतु रीको को आवंटन करने बाबत जिला कलक्टर द्वारा प्रेषित पत्र 17 दिसम्बर 2020 व 26 फरवरी 2021 को निदेशक पशुपालन विभाग जयपुर से एन.ओ.सी. चाही गयी है, जो अभी तक लंबित है। उन्होंने बताया कि तहसील नावां के ग्राम राजास में 48.40 हेक्टेयर राजकीय भूमि नया औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने के क्रम में चयन समिति द्वारा 13 फरवरी 2020 को मौका निरीक्षण कर चिन्हित की कई है तथा 18 जून 2020 को जिला कलक्टर नागौर द्वारा उक्त भूमि का प्रस्ताव रीको के पक्ष में औद्योगिक प्रयोजनार्थ आरक्षित करने के संबंध में संयुक्त शासन सचिव, राजस्व (ग्रुप-3) विभाग, राजस्थान सरकार, जयपुर को प्रेषित किया जा चुका है। आरएम रीको ने बताया कि वर्तमान में रीको एरिया बासनी रोड़ में जंगल सफाई व नालियों की सफाई एवं मरम्मत का कार्य प्रगति पर है।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ने आरएम रीको को नागौर हैण्डटूल्स एसोसिएशन से नवीन प्रस्तावित गोगेलाव रीको एरिया में एरिया के अलावा हैण्डटूल्स ईकाईयों को पृथक से जमीन आंवटित करने हेतु एसोसिएशन से हैण्डटूल्स ईकाईयों को पत्र प्राप्त कर प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय को प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान आरएम रीको ने पृथक से जमीन आरक्षित को लेकर बताया कि हैण्डटूल्स एसोसिएशन से वार्ता की गई व गोगेलाव में हॅण्डटूल्स इकाइयों के लिए जमीन आरक्षित करने का प्रस्ताव शीघ्र ही प्रेषित किया जायेगा।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ने आरएम रीको को श्रम विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, जिला उद्योग केन्द्र एवं एमएसएमई प्रशिक्षण केन्द्र के अधिकारी के साथ संयुक्त रूप से बैठक कर वन स्टोप सेन्टर स्थापित किये जाने हेतु आवश्यक निर्देश प्रदान किये एवं नागौर जिले के सभी एसोसिएशन के प्रतिनिधियों एवं उद्यमियों के साथ नागौर जिले के फेसबुक पेज से वेबिनार का आयोजन करने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने औद्योगिक संघ मकराना को निर्देष देते हुए कहा कि वो अस्पताल भवन बनाने का सहमति पत्र प्रेषित करें, ताकि चिकित्सा विभाग से स्वीकृति उपरांत भूमि आवंटन की कार्यवाही की जा सके। जिस पर आरएम रीको ने बताया गया कि औद्योगिक क्षेत्र बिदियाद मकराना में अस्पताल के लिये भूमि नियोजन व आवंटन के लिए प्रस्ताव मुख्यालय भेजा जा चुका है।
बैठक में मकराना रीको एरिया मार्बल एसोसिएशन द्वारा बताया गया कि औद्योगिक क्षेत्र मकराना व बिदियाद में बिजली ट्रिपिंग की समस्या ज्यादा होने से उद्यमियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिस पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ने डिस्कॉम अधिकारी को समस्या का शीघ्रता से निस्तारण करवाने के निर्देष दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने डिस्कॉम अधिकारियों को झटका मशीन से होने वाले हादसों को रोकने के लिये प्रेस नोट जारी करने हेतु निर्देशित किया एवं औद्योगिक क्षेत्र बिदियाद में लटकते तारों से सम्बन्धित समस्या का समाधान न होने पर सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ने खनिज अभियंता को मकराना टयुरिज्म माईन्स हेतु एक स्पेशल माईन्स को चिन्हित कर टयुरिस्ट हेतु विकसित करने के लिए निर्देशित किया।
रीको औद्योगिक क्षे़त्र बिदियाद को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने के जिला कलक्टर के निर्देष पर पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र किशनगढ़ से मंगलाना रिडकोर की 10 मीटर चौड़ी टोल रोड से जुड़ा हुआ है एवं परबतसर से मंगलाना तक 4 लेन बनाने हेतु प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भिजवा दिया गया है। उन्होंने बताया कि परबतसर से बिदियाद होते हुए मकराना व मकराना से मंगलाना तक की सड़क पीपीपी योजना के तहत स्वीकृत है, जिसका 6 अगस्त 2021 को कार्यादेश जारी कर दिया गया है और कार्य शुरू कर दिया गया है।
बैठक में टांकला निर्मित दरी व ताउसर की पान मेथी आदि उत्पादों का विक्रय करने हेतु संबंधित बुनकरों व व्यवसायियों का खाता एमेजन पर खुलवाने के महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को दिए गए निर्देष पर अधिकारी ने बताया कि संयुक्त निदेशक, सूचना प्रौद्योगिकी एंव संचार विभाग नागौर के साथ टांकला में कार्यरत बुनकरों के पास जाकर एमेजन पर एकाउंट ओपन करने की कार्यवाही के सम्बन्ध में बताया गया तथा वाणिज्य कर अधिकारी से भी सम्पर्क किया गया। जिसमें टांकला गांव के बुनकरों को एमेजन से जोड़ा गया।