कृषि में अध्ययनरत छात्राओं को राज किसान साथी पोर्टल पर कृषि विभाग से प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने हेतु 15 जनवरी तक बढाई  आवेदन तिथि  

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर।कृषि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कृषि विषय में में अध्ययनरत बालिकाओं को कृषि विभाग की ओर से प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने हेतु राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर बढ़ाकर 15 जनवरी 2022 की है। कृषि विभाग के उप निदेशक (कृषि विस्तार) हरीश मेहरा ने बताया कि कृषि विषय को लेकर जिन छात्राओं ने आज दिनांक तक राजकिसान साथी पोर्टल छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो वे छात्राएं 15 जनवरी 2022 से पूर्व छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकती है । जैसा की ज्ञात हो कि11 वीं तथा 12 वीं में अध्ययनरत छात्राओं को प्रतिवर्ष 5 हजार, कृषि स्नातक के विषय उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी, खाद्य प्रसंस्करण में पढऩे वाली बालिकाओं को प्रतिवर्ष 12 हजार की राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि एमएससी में अध्ययनरत छात्राओं को दो साल के लिए 12 हजार प्रति वर्ष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अलावा एग्रीकल्चर में पीएचडी करने वाली छात्राओं को 15 हजार प्रोत्साहन राशि अधिकतम 3 वर्ष के लिए देय होगी। योजना का लाभ केवल राजस्थान की मूल निवासी छात्राओं को ही दिया जाएगा, जो किसी भी सरकारी तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों या कॉलेजों में कृषि में अध्यनरत है।
प्रोत्साहन राशि के लिए इस तरह करना होगा आवेदन:– कृषि अधिकारी (पौध संरक्षण ) एवं योजना प्रभारी शंकरराम सियाक ने बताया कि छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का लाभ लेने के लिए निकटतम ई-मित्र के माध्यम से या स्वयं की एसएसओ आईडी तथा राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन उपनिदेशक कृषि विस्तार जिला परिषद नागौर के नाम करना होगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए छात्राओं को मूल निवास प्रमाण पत्र, केटेगरी (जाति) प्रमाण पत्र, अंक तालिका, बैंक पासबुक की फोटो प्रति, अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र सहित आवश्यक दस्तावेज सलंगन करने होंगे। उन्होंने कृषि में पढऩे वाली बालिकाओं से निर्धारित तिथि तक आवेदन कर अनिवार्य रूप से प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने की अपील की है। विद्यालय एवं महाविद्यालय में कृषि विषय लेकर अध्ययनरत छात्राओं के लिए आवेदन के समय छात्राओं को अपनी अंकतालिका तथा राजस्थान के मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा, इसके बाद जिले के उप निर्देशक कृषि विस्तार कार्यालय में आए हुए आवेदन पत्रों की जांच करके उस संस्था यानी विद्यालय या महाविद्यालय को आवेदन कृषि विभाग द्वारा अग्रेषित किया जाएगा। छात्रा जिस कक्षा में अध्ययन कर रही है, उसके लिए संस्था प्रधान द्वारा प्रमाण पत्र दिए जाने के लिए कृषि संकाय वाले जिले के समस्त पंजीकृत राजकीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों एवं महाविद्यालयों को अपना पंजीकरण राज किसान साथी पोर्टल पर संस्था के प्रिंसिपल द्वारा अपने आधार नंबर से लॉगिन कर पंजीकरण कराना होगा, कृषि विस्तार द्वारा इसका अनुमोदन किया जाएगा। सियाक ने बताया कि राज किसान पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद संस्था प्रधान द्वारा आवेदन की जांच कर उनके द्वारा एक प्रमाण पत्र (ई–सर्टिफिकेट) जारी किया जाएगा की छात्रा किस कक्षा में अध्यनरत है, उसी कक्षा में पुनः प्रवेश नहीं लिया गया है तथा छात्रा अनुत्रीण भी नहीं हुई है इस आशय का प्रमाण पत्र संस्था द्वारा ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा।