जैसलमेर – जिला यातायात प्रबन्धन समिति की समीक्षा बैठक हुई, अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश

बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन चलाने वालों के विरूद्ध चलाएं अभियानकाटे चालान

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जिले में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में यातायात सेवाओं और सुविधाओं के विस्तार के साथ ही यातायात प्रबन्धन को बेहतर स्वरूप दिए जाने की दिशा मंे सभी संबंधित विभाग मिलकर सार्थक प्रयास करेंगे। इसके लिए हर स्तर पर भरसक कोशिशों को मूर्त रूप दिया जाएगा।अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में आयोजित जिला यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक में बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन चलाने वालों एवं बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाने वालों के विरूद्ध सख्ताई के साथ कार्यवाही करें एवं चालान काटने के निर्देश दिए ताकि लोग हेलमेट पहनकर वाहन चलाने एवं सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने की आदत डाले।बैठक में पुलिस उपाधीक्षक प्रियंका कुमावतयातायात प्रबन्धन समिति के सदस्य निर्मल पुरोहितएनएचएआई के पीडी कुलदीप सोंगाराअधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी महेन्द्र कुमार सोलंकीसचिव नगर परिषद जब्बरसिंह उपस्थित थे।अतिरिक्त जिला कलक्टर मीना ने पर्यटन सीजन को देखते हुए शहर में यातायात प्रबन्धन को बेहतर बनाने के लिए यातायात पुलिस एवं नगर परिषद की टीम को विशेष कार्य करने के निर्देश दिएताकि शहर की यातायात व्यवस्था और अधिक सुदृढ़ हो।

क्षमता से अधिक सवारियां ढ़ोने वाले वाहनों के खिलाफ करे कार्यवाही

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने क्षमता से अधिक सवारियां पाए जाने पर कड़ी कानूनी कार्यवाही करने के साथ ही परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस मामले में सख्ताई बरते एवं ऐसे वाहनों के चालान नियमित रूप से काटते रहे ताकि उनमें भय व्याप्त होगा व क्षमता से अधिक सवारियां वाहन में परिवहन नहीं करवाएगे।

ट्रांसपोर्ट नगर में शिफ्ट करें

उन्होंने जैसलमेर शहर में संचालित ट्रांसपोर्ट कंपनियोंसीमेंट गोदामोंवाहनों की मरम्मत करने वाले वर्कशॉप आदि को हटाकर ट्रांसपोर्ट नगर में स्थानान्तरित करने की कार्यवाही शीघ्र करने तथा इसके लिए पहले नगर परिषद के स्तर पर संबंधितों की बैठक बुलाकर समझाइश करने के निर्देश दिए। इस सम्बन्ध में आयुक्त ने बताया कि सम्बन्धित को नोटिस जारी कर दिए हैं।

दुकानों के आगे अतिक्रमण हटाएं

उन्होंने शहर में मुख्य बाजार एवं अन्य दुकानों में व्यापारियों द्वारा दुकान के बाहर रखे सामान को हटवाकर नियमानुसार कार्यवाही करने तथा बाजार की सड़क पर सफेद लाइनिंग करने के निर्देश दिए और कहा कि नगर परिषद और पुलिस मिलकर इस कार्य को अंजाम दें।

दुकानों के आगे रखें डस्टबिन

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी दुकानदारों/ठेला चालकों को पाबंद किया जाए कि अपनी दुकान के बाहर डस्टबिन रखें ताकि दुकान से निकलने वाले कचरे का निस्तारण हो सके और राहगीर और बाहर से आने वाले पर्यटक भी जरूरत पड़ने पर कचरा डालने के लिए इनका उपयोग कर सकें ताकि शहर हमेशा साफ-सुथरा रहे। नगर परिषद से कहा गया कि इन डस्ट बिन्स से कचरा संग्रहण की माकूल व्यवस्था की जाए।

अमर सागर गेट के बाहर अव्यवस्थित रूप से खड़े रहने वाले ठेलों व टैक्सी आदि को हटाकर व्यवस्थित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्यटन सीजन को देखते हुए पुलिस विभाग की इन्टरसेप्टर वाहन को समबाड़मेर एवं जोधपुर रोड़ पर बारी-बारी से जांच के लिए लगाने पर बल दिया ताकि तेज गति से वाहन चलाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जा सके।

दुर्घटनाओं पर रोक के उपाय करें

उन्होंने जिले में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के उपाय के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीआरओ से सम्पर्क कर उनकी रोड़ से सम्बन्धित सुरक्षा साईनेज लगानेलाठीधौलियाचांधन आदि मार्ग पर एनएचआई कोवहां के पशुपालकों को समझाईश कर उन्हें रिफ्लेक्टिव टेप पशुओं के सिंगों पर लगाने की व्यवस्था कराने की आवश्यकता जताई। उन्होंने बाल वाहिनी के दिशा-निर्देशों की पालना परिवहन विभाग को कराने के निर्देश दिए।

समिति के सदस्य निर्मल पुरोहित ने शहर में सड़क के किनारे झाड़ियों की कटाई कराने के साथ ही पर्यटन सीजन को देखते हुए पार्किंग के ठेकेदार को पाबंद कर वाहनों को व्यवस्थित खड़ा कराने की सलाह दी।

जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम ने विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही के बारे में जानकारी दी। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने विभाग द्वारा यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक में प्रदत्त निर्देशों की पालना से अवगत कराया।