जिले मे कौशल विकास के लिए विशेष प्रशिक्षण आयोजित करावे – अतिरिक्त जिला कलक्टर

जिला कौशल विकास समिति की बैठक में गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा

 

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर।अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना की अध्यक्षता में जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में आयोजित जिला कौशल समिति की बैठक में जिला कौशल समन्वयक को निर्देश दिए कि वे संकल्प प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं से प्राप्त कौशल विकास के प्रस्ताव प्राप्त कर उनमें प्रशिक्षण की कार्यवाही करावे ताकि यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार का अवसर प्राप्त हो।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के माध्यम से संचालित हो रही गतिविधियों एवं प्रशिक्षणों पर विस्तार से समीक्षा की। जिला कौशल समन्वयक शमसाद अली ने बताया कि संकल्प प्रोजेक्ट के तहत उत्तिष्ठा फाउण्डेशन जैसलमेर द्वारा हैण्डीक्राफ्ट की जिले की मांग के अनुसार हैण्डीक्राफ्टस् में प्रशिक्षण दिए जाने के लिए 96 लाख के प्रस्ताव प्रदान किए गए हैवहीं अनाहद फाउण्डेशन दिल्ली द्वारा ब्रिफ केस स्टुडियों में फॉम म्युजिकल कलाकारों को प्रशिक्षण दिए जाने के लिए 99 लाख के प्रस्ताव दिए गए है।

बैठक के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ. टी. शुभमंगला ने हैण्डीक्राफ्ट्स एवं यहां की कला एवं संस्कृति तथा कलाकारों को प्रेरित करने के लिए कौशल प्रशिक्षण दिलाने की महŸाी आवश्यकता जताई एवं कहा कि निगम को इसमें विशेष प्रयास कर रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है।

बैठक के दौरान सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कवियारोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारणश्रम कल्याण अधिकारी मनोज चौधरीउतिष्ठा फाउण्डेशन की श्रीमती मेघनाकौशल विकास मंत्रालय के अधीन कार्य कर रहे दिपक कुमारकौशल विकास की रश्मि बिस्सा भी उपस्थित थी एवं उन्होंने भी यहां की लोक संस्कृति के साथ ही काव्य पाठोंरम्मत कला एवं अन्य विधाओं में भी कौशल प्रशिक्षण दिलाने का सुझाव दिया।

जिला कौशल समन्वयक शमसाद अली ने बैठक में कौशल एवं आजीविका निगम की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।