वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक अधिकारी डॉ. समित शर्मा की देशवासीयों से मार्मिक अपील : परिंदो के लिए परिंडे अभियान की करें शुरूआत

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक अधिकारी समित शर्मा ने देशवासियों को महाशिवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं देते हुए सामाजिक सारोकार के एक अभियान परिंदो के लिए परिंडे बानाने  से जुड़ने की अपील की है । शर्मा ने बताया कि आध्यात्मिक महत्व के तौर पर महाशिवरात्रि पर्व मनाने के पीछे अनेक मत व मान्यताएं हैं। इस दिन भगवान शिव ने सृष्टि को बचाने हेतु हलहाल विष को ग्रहण किया था और पूरी सृष्टि को भयंकर विष से बचाया था। मां पृथ्वी पर आज भी विपत्ति आई हुई है, आपदा आई हुई है। जिस प्रकार हम लोग प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुंध दोहन कर रहे हैं उससे पर्यावरण प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ रहा है उससे सैकड़ों जैविक प्रजातियों के लिए अस्तित्व का संकट खड़ा हो गया है। प्रत्येक वृक्ष व पशु पक्षी की पारिस्थितिकी तंत्र को जीवन योग्य बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका है।


इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए डॉ. समित शर्मा ने कहा कि भगवान की सच्ची आराधना उसकी स्तुति में नहीं अपितु उसके लोक कल्याणकारी रूप को स्वयं के व्यवहार में धारण करने में है। हम में भी उस परमात्मा का नन्हा सा अंश हैं। हमारे आराध्य देव की तरह ही हमें भी इस सृष्टि को भावी पीढ़ियों के लिए बचाने का संकल्प लेना होगा, और उसके लिए सही कदम उठाने होंगे। आज का यह महापर्व इसके लिए संकल्प लेने का समुचित अवसर है और बुधवार 2 मार्च को विश्व वन्य जीव दिवस है, हमें इसके लिए समुचित प्रयत्न करने हैं।
इसलिए आप सभी से विनम्र अनुरोध है कि कल प्रत्येक राजकीय कार्यालय, हॉस्टल, स्कूल, मां बाड़ी केंद्र एवं कार्यस्थल के साथ-साथ अपने घर पर भी पक्षियों के पानी पीने के लिए परिंडे व दाने हेतु चुग्गा पात्र आवश्यक रूप से रखें जिससे कि हम ग्रीष्म काल में इन जीवो की प्राणों की रक्षा कर ना सिर्फ हमारे मानव धर्म का पालन करें अपितु हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को अक्षुण्ण बनाने में हमारा योगदान भी दे सकें।

डॉ. शर्मा ऑटोमेटिक बर्ड वॉटर फीडर की जानकारी देते हुए बता रहे है कि मेरे हाथ में यह ऑटोमेटिक बर्ड वाटर फीडर है जिसे आप भी घर पर पुरानी बोतल व प्लास्टिक के पात्र को ऐरलाइट से चिपका कर बना सकते हैं, साथ ही डॉ. शर्मा द्वारा इस मैसेज और पाठकों द्वारा लगाए गए परिंडो व चुग्गा पात्र की फोटोज अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करने की अपील की गई है ताकि अन्य लोगों को भी इस पावन पुनीत कार्य हेतु प्रेरित किया जा सकें । आशा है इस प्रयास से हजारों लाखों पक्षियों की जानें बचाई जा सकेंगी।

डॉ. समित शर्मा ने स्वयं अपने घर से की अभियान की शुरूआत
उल्लेखनीय है कि परिंदो के लिए परिंडे अभियान की शुरूआत डॉ. समित शर्मा ने स्वयं अपने घर से शुरू की है मनुष्य के एक नेक विचार से प्रकृति में स्थित सभी जीवों का जीवन मंगलमय व सुखमय हो जाता है ।