केकड़ी विधानसभा क्षेत्र में प्रगतिरत सड़क कार्य की निविदा होगी जल्द जारी – सार्वजनिक निर्माण मंत्री

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री भजन लाल जाटव ने बुधवार को विधान सभा में कहा कि विधानसभा क्षेत्र केकड़ी में प्रगतिरत सड़क कार्य की निविदा जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि स्वीकृत 11 निर्माण कार्य में समय लगता है। उन्होंने कहा कि कार्य स्वीकृति होने के बाद प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी की जाती है। विधान सभा क्षेत्र केकड़ी में प्रगतिरत सड़क कार्य में जिन खातेदारों की जमीन आ रही है उसकी आवाप्ति के लिए एक एजेंसी के माध्यम से पूरा कर लिया गया है तथा करीब 87 प्रतिशत खातेदारों ने इस संबंध में अपनी सहमति प्रदान कर दी है। साथ ही, इसकी शीघ्र निविदा के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए गये हैं।

उन्होंने बताया कि यदि जमीन आवाप्ति से पूर्व ही निविदा जारी की जाती है तो संबंधित खातेदार न्यायालय में चले जाते हैं, इस कारण कई बार कार्य में देरी हो जाती है। हम चाहते हैं कि शत प्रतिशत आवाप्ति के बाद निविदा जारी की जाए ताकि कार्य में किसी प्रकार का विलंब न हो। उन्होंने कहा कि इस संबंध में गजट नॉटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है और जल्द ही निविदा जारी कर दी जाएगी।

इससे पहले श्री जाटव ने विधायक श्री रघु शर्मा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि विगत तीन वर्षों में विधान सभा क्षेत्र केकडी में विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत कुल 17 नई सड़कों के लिए 53.96 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी की गई थी। जिनमें से 14 कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं, 2 कार्य प्रगतिरत हैं एवं 1 कार्य की भूमि अवाप्ति की प्रक्रिया प्रगतिरत है। इससे संबंधित विवरण उन्होंने सदन के पटल पर रखा।

उन्होंने बताया कि बजट घोषणा वर्ष 2022-23 में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए नॉन पेचेबल/नवीन सडकों हेतु 10 करोड़ रूपये की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। इसके अतिरिक्त नवीन सडकें स्वीकृत करना राज्य सरकार के वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता एवं पारस्परिक प्राथमिकता पर निर्भर करेगा।