गैर खातेदारों को खातेदारी देने लिए आंवटन समिति की बैठक हो आयोजित : ऊर्जा मंत्री

बीठनोक विद्यालय में कक्षा-कक्ष का हुआ उद्घाटन

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शनिवार को ग्राम पंचायत बीठनोक की उच्च माध्यमिक विद्यालय में समग्र शिक्षा द्वारा 38 लाख 26 हजार रूपये की लागत से बनाएं गए 4 हॉल मय बरामदों का लोकार्पण किया।


इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय में आई.सी.टी लैब का भी उद्घाटन किया। इस लैब में 20 कम्प्यूटर व  एक सीपीयू की विद्यार्थियों को सुविधा मिलेगी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आई.सी.टी. लैब पर 4 लाख रूपये खर्च हुए है। छात्र हित में इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग होना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमारे ग्रामीण परिवेश के बच्चों को अच्छी व गुणवतापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए राज्य में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम की स्कूले खुली है। बीठनोक के बच्चे अंग्रेजी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। हाल ही कोलायत विधानसभा क्षेत्र की  6 स्कूलों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल स्वीकृत हुई है, जिसमें से एक बीठनोक में खुली है।


ऊर्जा मंत्री ने बीठनोक के काश्तकारों की उपनिवेशन क्षेत्र से संबंधित समस्याओं के निस्तारण के उपायुक्त उपनिवेशन के.एल.सोनगरा को निर्देश दिए और कहा कि विभागीय नियम 1970 के तहत गैर खातेदारों को खातेदारी देने के लिए 15 अप्रेल 2022 तक क्षेत्र के संबंधित काश्तकारों के दस्तावेज व आवेदन प्राप्त करंे और आंवटन सलाहकार समिति की बैठक रखकर प्रकरणों का निस्तारण किया जाए।
ऊर्जा मंत्री ने इस विद्यालय में फर्नीचर की कमी को दूर करने के लिए 300 फर्नीचर देने की घोषणा की और कहा कि समग्र शिक्षा से 5 कमरे और बनाएं जायेंगे। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारी को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीठनोक में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुले इसके प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने यहां खेल मैदान व कन्या विद्यालय खोलने की मांग पर कहा कि आगामी बजट मंे इसकी स्वीकृति दिलाई जायेगी। बीठनोक में पेयजल और विद्युत समस्या समाधान के लिए उन्होंने संबंधित विभागों के अभियन्ता को आगामी 15 दिनों में समस्या समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 15 दिन में बीठनोक जीएसएस का कार्य पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने सौभाग्य योजना के तहत वंचित ढ़ाणियों को विद्युतीकृत करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पेयजल समस्या समाधान करवाने की मांग पर कहा कि एक वर्ष में जल जीवन मिशन के तहत बीठनोक के प्रत्येक घर को पेयजल नल से जोड़ दिया जायेगा।
दोलेरी तलाई का किया लोकार्पण- ऊर्जा मंत्री भाटी ने बीठनोक में महानरेगा योजना के तहत बनी दोलेरी तलाई का लोकार्पण किया। इस तलाई के निर्माण पर 11 लाख 83 हजार रूपये की राशि महानरेगा योजना के तहत खर्च की गई है। बरसात के दौरान इस तलाई में पानी आएगा। तलाई सूखी ना रहे इसके लिए तलाई को नहर के पानी से जोड़ा गया है।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, उपायुक्त उपनिवेशन के.एल.सोनगरा, तहसीलदार सुल्तान सिंह, झंवर लाल सेठिया, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, जिला परिषद सदस्य मोहनदान चारण, जिला परिषद सदस्य मदन मेघवाल, समसा के अतिरिक्त मुख्य परियोजना समन्वयक हेतराम सारण, हुकमाराम, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता नसीफ खान, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मूल सिंह राठौड़, आशु सिंह, अधिशाषी अभियन्ता डिस्कॉम बी.आर.के.रंजन, विद्यालय की प्राचार्य जमनादेवी पडिहार सहित पंचायत राज जनप्रतिनिधि सहित विद्यार्थी उपस्थित थे।