ब्लॉक फागी में आयोजित स्वास्थ्य मेले में उमड़ी भीड़ : टेली कंसल्टेंसी समेत अन्य योजनाओं का आमजन ने लिया लाभ

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को फागी ब्लॉक के उप जिला चिकित्सालय परिसर  में आयोजित स्वास्थ्य मेले में आमजन ने बड़ी संख्या में उपचार एवं लाभ लिया। मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री सलाहकार, पूर्व मंत्री एवं विधायक दूदू श्रीमान बाबूलाल नागर ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त जिला कलक्टर दूदू श्री राजेन्द्र सिंह शेखावत ने की। इस मौके पर खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार शर्मा एवं ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती अनीता शर्मा उपस्थित रहे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हंसराज भदालिया ने बताया कि मेले में टेली कंसल्टेशन, टीकाकरण के साथ बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं उपलब्ध करवाई गई। साथ ही आँखों, दाँतों के चैकअप के अलावा गैर संचारी बीमारियों कैंसर, बीपी, शूगर, स्ट्रोक की स्क्रीनिंग की गई। एचआईवी जाँच व परामर्श एवं आरबीएसके के तहत बच्चों को उपचार दिया गया। कैम्प में विशेषज्ञ चिकिसकों द्वारा सेवाएं दी गईं।
साथ ही मेले में रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया, जिसमे 05 यूनिट रक्त एकत्र किया गया।
इस मौके पर तम्बाकू छुड़वाने सहित परिवार कल्याण सेवाओं संबंधी काउंसलिंग का लाभ भी आमजन ने लिया। कैशलेस इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन किए गए।
उन्होंने बताया कि आगामी 30 अप्रैल तक सभी ब्लॉक पर इन स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। 22 अप्रैल को बस्सी ब्लॉक के विद्या सागर स्कूल, 23 अप्रैल को चाकसू ब्लॉक के सेटेलाइट अस्पताल, 26 अप्रैल को ब्लॉक दूदू के सीएचसी मौजमाबाद, 27 अप्रैल को फागी ब्लॉक के सीएचसी माधोराजपुरा, 28 अप्रैल को ब्लॉक चाकसू के सीएचसी कोटखावदा, 29 अप्रैल को बस्सी ब्लॉक के सीएचसी तुंगा और 30 अप्रैल को सांभर ब्लॉक के सीएचसी किशनगढ़ रेनवाल में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा।