राजस्थान अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास आयोग अध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक

अधिकारियों को दिए बेहतर कार्य संपादन के निर्देश, अनुसूचित जाति के लोगों को ऋण वितरण कर स्वरोजगार उपलब्ध कराएं – डॉ.यादव

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। राजस्थान अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष डॉ. शंकर यादव ने अनूसूचित जाति से संबंधित कल्याण योजनाओं एवं कार्यक्रमों का अधिक से अधिक जरूरतमन्दों तक पहुंचाने के लिए भरसक व सार्थक प्रयासों का आह्वान किया है।

उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप प्रदेश सरकार गरीबों एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए व्यापक प्रयासों में जुटी हुई है और इस दिशा में कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

speedo

पात्र परिवारों को ऋण वितरण कर कराएं लाभान्वित

आयोग अध्यक्ष डॉ. शंकर यादव ने जैसलमेर प्रवास के दौरान गुरुवार को सर्किट हाउस मे अनुजा निगम की अनुसूचित जाति वित विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक करते हुए अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के उत्थान एवं स्वरोजगार के लिए शहरी एवं ग्रामीण पोप, ऑटो रिक्शा/ई-रिक्शा, बकरी पालन योजना, कृषि यंत्र इत्यादि में पात्र परिवारों को ऋण योजनाओं के साथ ही अनुदानित योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास करे। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम पंक्ति में अनुसूचित जाति के परिवार को इन जनकल्याणकारी एवं अनुदानित योजनाओं से लाभान्वित करना है, उसी भाव से अधिकारी कार्य करे।

अनुसूचित जाति वित एवं विकास आयोग के अध्यक्ष डॉ. यादव ने परियोजना निदेशक अनुजा निगम हिम्मत सिंह कविया एवं लीड बैंक अधिकारी सीएस गर्ग को निर्देश दिए कि वे आपस में समन्वय रखते हुए जिन व्यक्तियों ने विभिन्न योजनाओं में ऋण आवेदन पत्र प्रस्तुत किए है, उनमें बैंकों के माध्यम से समय पर ऋण वितरण की कार्यवाही सुनिश्तिच करावें ताकि ऐसे गरीब व्यक्ति अपना स्वयं का रोजगार चालू कर आर्थिक जीवन स्तर को सुधार सके।

आयोग अध्यक्ष ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से संबंधित अधिकारियों से अनुसूचित जातियों से संबंधित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की बिन्दुवार प्रगति की विस्तृत जानकारी ली और तमाम गतिविधियों में गतिशीलता लाते हुए जरूरतमन्दों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

योजनाओं के प्रचार-प्रसार पर दें विशेष ध्यान

आयोग अध्यक्ष ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि तमाम जन कल्याण योजनाओं और विकास कार्यक्रमों के व्यापक प्रचार-प्रसार में पीछे नहीं रहें ताकि प्रत्येक जरूरतमन्द तक इनकी जानकारी की पहुंच सुगम होकर इन्हें लाभान्वित होने का  रास्ता दिखाई दे सके।

अनुजा निगम के परियोजना निदेशक हिम्मत सिंह कविया ने अनुजा निगम द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में लाभार्थियों एवं उनकों स्वरोजगार के लिए वितरण किए गए ऋण तथा देय अनुदानित राशि के बारें में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने जिले की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए विभिन्न योजनाओं में वूसली के लिए वाहन की विभाग स्तर से व्यवस्था कराने के साथ ही राष्ट्रीय निगमों के ऋण की डीबीटी इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड की भांति जिला स्तर पर किए जाने की आवश्यकता जताई। बैठक के दौरान लीड बैंक अधिकारी सी.एस. गर्ग ने विश्वास दिलाया कि वे इस वितीय वर्ष में लक्ष्य के अनुरूप बैंकों के माध्यम से ऋण आवेदन पत्रों में ऋण वितरण की कार्यवाही करवाऐंगे।

सामाजिक संगठनों ने किया अध्यक्ष का स्वागत

आयोग अध्यक्ष डॉ. शंकर यादव के जैसलमेर सर्किट हाउस पहुंचने पर विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं अनुसूचित जाति गतिविधियों से जुड़े संगठनों के पदाधिकारियों ने उनका माल्यार्पण कर हार्दिक स्वागत किया। इस मौके पर महिला आयोग की सदस्य एवं पूर्व जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, पार्षद कमलेश छंगाणी, निर्मल रैयाणी ने डॉ. यादव का गुलदस्ता भेंट कर, शाल ओढाकर एवं माल्यार्पण कर हार्दिक स्वागत किया। यहां पर सहायक निदेशक हिम्मत सिंह कविया ने भी डॉ. यादव का अभिनंदन किया। सर्किट हाउस में गुमानाराम, सुजाराम, रामाराम, प्रेमाराम, मानाराम, भीमाराम ने भी अध्यक्ष का हार्दिक अभिनंदन किया।