राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय के तत्वावधान में ग्रीष्मकालीन अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर हुआ आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार,नागौर। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय के तत्वावधान में आयोजित ग्रीष्मकालीन अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर राजकीय उच्च बालिका माध्यमिक विद्यालय गिनानी नागौर में आज दिनांक 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर सीओ स्काउट श्रीमान अशफाक पवार द्वारा शिविर में उपस्थित सभी बच्चों को धूम्रपान नहीं करने की शपथ दिलाई गई तथा साथ ही साथ बताया कि हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस यानी वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है.

इस दिन को मनाने का उद्देश्य तंबाकू की वजह से स्वास्थ को होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता फैलाना है।तंबाकू सेवन से हर साल 80 लाख से ज्यादा लोगों की अकाल मौत होती है। इनमें से 7 मिलियन से अधिक प्रत्यक्ष तंबाकू के उपयोग करने के कारण मृत्यु को प्राप्त होते हैं, जबकि लगभग एक लाख से अधिक अप्रत्यक्ष  धूम्रपान करने से मारे जाते हैं। विश्व में करीब 2.5 करोड़ कैंसर के मरीज हैं और 2025 तक 3.0 करोड़ होने की सम्भावना है। भारत तंबाकू का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता है तथा 17 लाख लोगों की तंबाकू सेवन से मृत्यु होती है।


इस अवसर पर बोलते हुए सिविल संचालिका श्रीमती इंदिरा विश्नोई ने बताया कि दुनिया के लगभग डेढ़ अरब व्यक्ति तंबाकू का सेवन करते हैं जिनमें से लगभग  80% से अधिक निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं। 2020 के आंकड़ों के अनुसार तंबाकू सेवन कर्ताओं में लगभग 20 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं। तंबाकू सेवन से उपजी  महामारी से दुनिया को आगाह करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन टोबैको कंट्रोल की शुरुआत 2003 से की है।

इस अवसर पर एक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसका परिणाम पेंटर साहब एवं प्रेमचंद सांखला द्वारा घोषित किया गया तथा प्रतियोगिता में विजयी बच्चों को पेंटर साहब द्वारा पुरस्कार वितरण किया गया। तंबाकू सेवन नहीं करने को लेकर तथा इस दिवस के आयोजन की महत्ता के बारे में इस कार्यशाला में अन्य वक्ताओं श्री सुरेश कुमार जाखड़ ,श्री योगेश भाटी, ,संतोष बेनीवाल ,श्री राजूराम जोशी आदि अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए।