निर्दलीय विधायकों का दबाव, शिक्षा विभाग में ट्रांसफर शुरू:ग्रेड थर्ड महिला टीचर का ट्रांसफर हुआ तो भड़के विधायक, अब ग्रेड सेकेंड के हुए

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस व निर्दलीय विधायकों के दबाव के चलते शिक्षा विभाग ने ट्रांसफर आदेश जारी करने शुरू कर दिए हैं। हालांकि अब तक अलवर के ही कुछ टीचर्स के ट्रांसफर हुए हैं। आने वाले दिनों में बाड़ेबंदी में मिली डिजायर के आधार पर बड़ी लिस्ट बीकानेर से जारी हो सकती है।

दरअसल, राजस्थान में लंबे समय से ट्रांसफर अटके हुए थे। बीकानेर के श्रीकोलायत में अचानक एक महिला टीचर के ट्रांसफर पर विधायकों ने नाराजगी जताई थी। अब कांग्रेसी और समर्थन देने वाले निर्दलीय विधायकों की इच्छा अनुरूप ट्रांसफर पर काम शुरू हो चुका है।

शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला से निर्देश मिलने के बाद ही निदेशालय से ट्रांसफर ऑर्डर भी निकलने लगे हैं। इसमें प्रिंसिपल, लेक्चरर, ग्रेड सेकेंड के ट्रांसफर हुए हैं। अधिकांश ट्रांसफर में जिला बदला गया है। बांसवाड़ा, झालावाड़ और प्रतापगढ़ से तीन प्रिंसिपिल का अलवर के मांधन, नीमराना और बहरोड़ में ट्रांसफर किया गया है। तीन सीनियर टीचर का ट्रांसफर भी अजमेर, राजसमंद और जोधपुर से अलवर ट्रांसफर किया गया है।

दरअसल, कुछ दिन पहले ग्रेड थर्ड की एक टीचर का बीकानेर के श्रीकोलायत से बीकानेर शहर में ट्रांसफर हुआ था। इसके बाद विधायकों ने विरोध शुरू कर दिया। इस महिला टीचर का ट्रांसफर आर्डर सोशल मीडिया पर जमकर शेयर हुआ। तब उदयपुर में बाड़ेबंदी के दौरान विधायकों ने अपने जिलों के ट्रांसफर का दबाव बनाया। उसी दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधायकों की डिजायर पर तुरंत काम करने के निर्देश दिए। वहीं, कुछ विधायकों की डिजायर पर अब काम हो रहा है। बड़ी ट्रांसफर लिस्ट शिक्षा निदेशालय, उप निदेशक और जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर जारी हो सकती है।

ग्रेड थर्ड पर संशय बरकरार

ग्रेड थर्ड का एक ट्रांसफर बीकानेर में होने के बाद करीब 85 हजार टीचर्स इस उम्मीद में है कि उनका भी नंबर आएगा। राज्य सरकार अगर ग्रेड थर्ड के ट्रांसफर की अनुमति देती है तो आने वाले दिनों में विभाग में भारी उथलपुथल होगी। करीब एक लाख टीचर्स ट्रांसफर हो सकते हैं। 85 हजार टीचर तो पहले ही आवेदन कर चुके हैं, जिन्हें फिर से आवेदन करना पड़ सकता है।