गुणवत्ता के साथ समय पर पूरे हों सड़कों के प्रोजेक्ट-मेहता

सड़क परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश
बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि आमजन की सुविधा के साथ-साथ आर्थिक व ढांचागत विकास को सुनिश्चित करने की दिशा में सड़कों की अहम भूमिका है। इसके मददेनजर सार्वजनिक निर्माण विभाग जिले में चल रही सभी सड़क परियोजनाओं में सड़कों की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए प्रोजेक्ट समयबद्ध रूप से पूरे करवाएं।
जिला कलक्टर ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में सार्वजनिक निर्माण विभाग, एनएचएआई सहित विभिन्न सड़क परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि गत वर्ष में जिन सड़कों के निर्माण की स्वीकृति बजट में दी गई है उनके टेंडर जारी करने की प्रक्रिया के बाद जल्द से जल्द कार्यादेश देते हुए कार्य शुरू करवाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता के स्तर पर किसी प्रकार का कोई समझौता ना हो, यह सुनिश्चित किया जाए।  मेहता कहा कि जो भी स्वीकृतियां जारी हो चुकी हैं वे काम जल्द पूरे हों ।  जिन कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृतियां मिल चुकी है लेकिन राशि जारी नहीं होने के कारण प्रोजेक्ट अटके हुए हैं उनके सम्बंध में सक्षम स्तर पर सम्पर्क कर बजट जारी करवाने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए पीडब्ल्यूडी ऐसे कार्यों की सूची बनाकर प्रस्तुत करें।
बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि बीकानेर शहर में सड़क निर्माण व मरम्मत के लिए 7.50 करोड़ रुपए के टेंडर हो गए हैं। इस सम्बंध में जल्द ही कार्यादेश जारी कर काम शुरू किया जाएगा। साथ ही वर्ष 2020-21 में सांखला फाटा रणजीतपुरा-ओसियां सडक निर्माण के सम्बंध में 20 करोड़ रुपए के टेंडर खुल गए हैं। इसके कार्य आदेश भी अगले 10 दिन में कर दिए जाएंगे।
सांसद निधि कोष के 37 में से 34 कार्य पूरे हो चुके हैं तथा 1 कार्य प्रगतिरत है। जिले में विकास पथ के 6 में से 2 कार्य पूरे हो चुके हैं तथा 3 प्रगतिरत है। उन्होंने बताया कि आरआईडीएफ के 15 कार्यों के आदेश जारी किए गए हैं ये कार्य जल्द ही शुरू हो जाएंगे। अभियंता ने बताया कि बीकानेर में 9 भवनों के निर्माण का कार्य पीडब्ल्यूडी द्वारा करवाया जा रहा है। इनमें से कोलायत व खाजूवाला में काॅलेज निर्माण कार्य में कुछ बजट राशि जारी नहीं होने के चलते बाधा आई है। डूंगर काॅलेज में प्रताप ओडिटोरियम का काम पूरा कर दिया गया है। जेल आईटीआई का निर्माण भी पूरा कर दिया गया है। पीबीएम में दो कार्य प्रगतिरत है।
डीएलपी सड़कों की सूची एसडीएम को सौंपे
जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि जिले में जो भी सड़कें डीएलपी (डिफेक्ट लाइबिलिटी पीरियड) के तहत आती है उनकी उपखंड वार सूची सम्बंधित उपखंड अधिकारी को उपलब्ध करवाई जाए, ताकि ऐसी सड़कें जो तय मानकों के अनुरूप नहीं पाई गई अथवा खराब हो गई उनकी समय पर मरम्मत करवाई जा सके। ऐसे कार्य जो बजट के अतिरिक्त अन्य कारणों से अटके है उनकी प्रगति में तेजी लाएं। मेहता ने बीएडीपी, पीएमजीएसवाई सहित विभिन्न सड़क परियोजनाओं की समीक्षा की।  बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन बलदेवराम धोजक सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Vinay Express
Author: Vinay Express