एनीमिया मुक्त होगा श्रीगंगानगर, मनाया गया शक्ति दिवस -अब हर मंगलवार को मनाया जा रहा है दिवस, मिल रही बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

विनय एक्सप्रेस समाचार, श्रीगंगानगर। एनीमिया मुक्त श्रीगंगानगर बनाने की दिशा में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अेार से हर मंगलवार को शक्ति दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया है, जिस उपलक्ष में इस मंगलवार को भी जिले में हर्षोउल्लास के साथ शक्ति दिवस मनाया गया। इस मौके पर बच्चों, किशोरियों व महिलाओं को जागरूक करते हुए उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई गई। स्क्रीनिंग व जांच के साथ ही बेहतर पोषण की जानकारी दी गई। अभियान की मोनिटरिंग एसीएमएचओ डॉ. मुकेश मेहता कर रहे हैं।


सीओआईईसी विनोद बिश्रोई ने बताया कि एनीमिया की दर को कम करने के लिए बच्चों, किशोर-किशोरियों, प्रजनन उम्र की महिलाओं, गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं के लिए विशेष गतिविधियां विभाग की ओर से प्रारंभ की गई हैं।

जिसमें स्क्रीनिंग, हिमोग्लोबिन की जांच, उपचार तथा अनीमिया के प्रति जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। माह के हर मंगलवार को जिले के सभी आंगनबाडी केंद्रों, राजकीय स्कूलों, उप स्वास्थ्य केंद्रों, सीएचसी, पीएचसी व राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर शक्ति दिवस आयोजित किया जाएगा। मंगलवार को आयोजित शक्ति दिवस के दौरान आशाओं की ओर से छह माह से 59 माह तक के बच्चों को, पांच से नौ वर्ष तक के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को, 10 से 19 वर्ष की स्कूल नहीं जाने वाली समस्त किशोरी बालिकाओं को, 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं को एवं गर्भवती महिलाओं को एवं धात्री माताओं को आंगनबाडी केंद्र पर मोबिलाइज किया गया।

एनीमिया चिन्हित करने के लिए स्क्रीनिंग शारीरिक लक्षणों के आधार पर की जा रही है। आशा की ओर से छह माह से 59 माह तक के बच्चों को एक एमएल आईएफए सिरप पिलाई गई और पांच से नौ वर्ष के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों का आईएफए की गुलाबी गोली खिलाई गई। वहीं 10 से 19 वर्ष तक की स्कूल नहीं जाने वाली समस्त किशोरी बालिकाओं को आंगनबाडी कार्यकर्ता की ओर से आईएफए की नीली गोली खिलाई गई।