देश में पहली बार राजीव गॉधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का होगा आयोजन

मंत्री विश्वेन्द्र सिंह एवं रमेश मीणा करेंगे खेलों का आगाज
खेलों के महाकुंभ के अभ्यास में जुटे खिलाड़ी

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में की खेल प्रतिभाओं को तरासने एवं निखार लाने के उद्वेश्य से राजीव गॉधी राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक कराये जाने के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्णय के तहत 29 अगस्त से 5 अक्टूबर तक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। ओलम्पिक खेलों का उद्वघाटन राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री एवं प्रभारी रमेश मीणा पंचायत समिति सेवर के ग्राम चिकसाना में करेंगे वहीं पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह पंचायत समिति डीग के गॉव कासौट में ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का उद्वघाटन कर आगाज करेंगे। इसी कडी में ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं के शुभारम्भ की शुरुआत की तिथि निकट आते देख खेल प्रेमी व खिलाड़ी अभ्यास में जुट गये हैं जो प्रति दिन अपने खेल में और अधिक निखार लाने का प्रयास कर रहे हैं।


राजीव गॉधी राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में भाग लेने के लिये जिले में अब तक लगभग 53 हजार से अधिक खिलाडियों का पंजीयन किया गया है जिनकी लगभग 3 हजार 33 टीमें तैयार की जा चुकी हैं। ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के लिये जिले में कबड्डी में 1668, शूटिंगबाल में 180, टेनिस बाल क्रिकेट में 922, खो-खो में 350, वॉलीवा233 तथा हॉकी में 55 टीमों सहित कुल 3408 टीमें भाग ले रही हैं। और राजीव गॉधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के लिये प्रदेश में लगभग 30 लाख खिलाडियों ने पंजीयन कराया है तथा 2 लाख 21 हजार टीम भाग लेंगी। ग्रामीण अंचल में खेलों को बढावा देने तथा खेल प्रतिभाओं को तरासने के उद्वेश्य से देश के राज्य राजस्थान में पहली बार खेलांे का महाकुंभ लगेगा जो कि ग्राम पंचायत स्तर पर 29 अगस्त से 1 सितम्बर तक ,ब्लॉक स्तर पर 12 से 15 सितम्बर तक , जिला स्तर पर 22 से 25 सितम्बर तक एवं राज्य स्तर पर 2 से 5 अक्टूबर राजीव गॉधी ग्रामीण ओपम्पिक खेलों का आयोजन किया जायेगा। राजीव गॉधी ग्रामीण ओलम्पिक में 6 प्रकार के खेलों को शामिल किया गया है जिनमें कबड्डी , शूटिंग बॉलिबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेेट , खो-खो, वॉलीवाल, एवं हॉकी खेलों की प्रतियोगिताऐं आयोजित की जायेंगी। इन खेलों के लिये त्रिस्तरीय समितियों का गठन भी कर दिया गया है। ग्रामीण अंचल में छुपी हुई खेल प्रतिभाओ को तलाश कर उन्हे सरकारी नौकरी व अन्य क्षेत्र में लाभान्वित करने एवं देश-विदेश में अपने क्षेत्र का नाम रोशन करने का मौका भी मिलेगा। खेल प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को सरकारी नौकरियो में 2 प्रतिशत आरक्षण, राजस्थान के प्रतिभावन खिलाडियो के लिए राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड, सर्व श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य स्तर के विजेताओं आउट आफ़ टर्न पालिसी के तहत राजकीय सेवाओं में नियुक्तियां आदि देकर लाभान्वित किया जायेगा।
प्रतियोगिताओं को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है और सभी स्थानों पर संबंधितों को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने के आदेश भी दिये गये हैं। खेलकूद प्रतियोगिताओं की तैयारियों के लिये शारीरिक शिक्षक एवं अन्य कार्मिक रात-दिन मेहनत कर खिलाडियों को प्रतिदिन अभ्यास कराने में जुटे हैं जिससे कि खिलाडी बेहतर प्रदर्शन कर सकें और प्रशासन द्वारा नियुक्त अधिकारी इनका समय समय पर निरीक्षण भी कर रहे हैं। राज्य सरकार व प्रशासन द्वारा खेलकूद प्रतियोगिताओं का गॉव-गॉव , ढांणी-ढांणी तक प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है जिससे कि कोई खेल प्रेमी खिलाडी की प्रतिभा छुपी न रह सके।