शत प्रतिशत छात्रवृति आवेदन करवाएं

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। भारत सरकार के द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र- छात्राओं को वर्ष 2022-23 में उत्तर मैट्रिक (कक्षा 9 से महाविद्यालय )छात्रवृति दी जानी है। 50 प्रतिशत तथा इससे ऊपर अंकों वाले विद्यार्थी अपनी संस्था या ई-मित्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।


एन.एस.पी पोर्टल पर आवेदन की अन्तिम तिथि 31 अक्टूबर एवं संस्था द्वारा आवेदन सत्यापन की अन्तिम तिथि 15 नवंबर है। परन्तु आज दिनांक तक उत्तर मेट्रिक छात्रवृति के लिए 1379 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिनमें से 1013 आवेदन अभी संस्था स्तर पर लंबित हैं। अतःसभी संस्था प्रधान अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के शत-प्रतिशत छात्रवृति आवेदन करवाने एवं प्राप्त सभी आवेदनों को सत्यापित करवाए।


जिला कार्यक्रम अधिकारी उस्मान खान कायमखानी ने बताया कि जिन संस्थानों का नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है वे एन.एस.पी पोर्टल पर के.वाई.सी फॉर्म भरकर सम्बन्धित कार्यालय में जमा करवाये।

क्योंकि जिले में कुल पंजीकृत संस्था 5264 हैं इनमें से 3269 संस्थाओं ने ही केवाईसी करवाई हैं। कार्यालय द्वारा के.वाई.सी फॉर्म सत्यापित करने के बाद ही विद्यार्थी आवेदन कर सकता है।


नेशनल स्कॉलरशिप पॉर्टल के संबंध में किसी संस्था प्रभारी के किसी भी प्रकार की दुविधा हो तो सम्बन्धित कार्यालय में उपस्थित होकर शंका समाधान कर सकते हैं।