जिला स्तरीय निष्पादक समिति की बैठक सम्पन्न

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला स्तरीय निष्पादक समिति की बैठक गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर पीयूष समारिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में जिला कलक्टर समारिया ने कहा कि शिक्षा से जुड़े सभी अधिकारियों को विद्यालय कार्य योजना के साथ काम करते हुए जिले के विद्यालयों के शैक्षणिक स्तर को बेहतर बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास करने चाहिए। इस दौरान उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में शेष रहे ड्रॉप आउट बच्चों को स्कूलों से जोड़ें और शेष बिंदुओं पर भी निरंतर काम करें।

इस दौरान उन्होंने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों की स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि इनमें कम्प्यूटर, लाइब्रेरी, सेनेटरी डिस्पेंसर आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करें। बैठक में जिला कलक्टर ने स्कूलों में आईसीटी लैब में कम्प्यूटरों की स्थिति की भी जानकारी ली। इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि जिले की सभी स्कूलों में बच्चों का शत प्रतिशत आधार लिकेंज करवाना सुनिश्चित करें तथा स्कूलों में किशोरी समूह बनाकर बालिका शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाएं। इस दौरान उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिए प्रत्येक मंगलवार को आयोजित किए जाने वाले शक्ति दिवस के साथ आईएम शक्ति, उड़ान सहित विभिन्न योजनाओं की गतिविधि पर भी फोक्स करें। साथ ही सभी स्कूलों में बालिकाओं के लिए अलग से शौचालय व इंसीनेटर की सुविधा भी सुलभ हो, इस पर भी कार्य करें। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी बीसीएमओ स्कूलों में बच्चों की स्वास्थ्य जांच करवाएं तथा किशोरी बालिकाओं को आवश्यक गोलियां व सैनेटरी नेपकिन भी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

इस दौरान उन्होंने भवनहीन व भूमिहीन विद्यालयों की स्थिति की जानकारी ली तथा विद्यालयों में नामांकन की स्थिति पर भी चर्चा की। बैठक में एडीपीसी बस्तीराम सांगवा ने ब्रिज कोर्स व आवासीय ब्रिज कोर्स के तहत प्रवेश की स्थिति से भी अवगत करवाया। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा, डीईओ सुरेन्द्रसिंह शेखावत, रामनिवास जांगिड़, डीडवाना सीबीईओ अर्जुनराम डूकिया, एडीईओ राधेश्याम गोदारा, मदनलाल शर्मा, एसीबीईओ महबूब खान, डीडवाना एसीबीईओ मनोज कुमार, मोहनलाल, डीडी आईसीडीएस सुभाष बिश्नोई सहित ब्लॉक स्तर के सभी शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।