गांधी सप्ताह अंतर्गत ”गांधी अतीत ही नहीं, भविष्य भी है” विषय पर सेमीनार का आयोजन

एनएमपीजी कॉलेज में जिला स्तरीय सेमीनार का किया गया आयोजन

विनय एक्सप्रेस समाचार, हनुमानगढ़। गांधी सप्ताह अंतर्गत गुरुवार को टाउन के राजकीय नेहरू मेमोरियल महाविद्यालय में ”गांधी अतीत ही नहीं, भविष्य भी हैं” विषय पर जिला स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण से की गई। कार्यक्रम के स्वागत भाषण में बोलते हुए प्राचार्य डॉ. नरेन्द्र सिंह भांभू ने कहा कि सत्य एवं अहिंसा गांधी जी के दो मूल मंत्र थे। जिनकी आज के समय में अच्छा व्यक्ति बनने के लिए महत्ती आवश्यकता हैं। युवा वर्ग इन्हें अपनी जिंदगी में उतारें। डॉ. भांभू ने 02 अक्टूबर से 07 अक्टूबर 2022 तक करवाई जा रही विभिन्न प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम समन्वयक सहायक आचार्य श्री शिशुपाल ने सेमिनार की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की।

मुख्य वक्ता डॉ. महेन्द्र सांगवान ने सामाजिक क्षेत्र में गांधी जी के योगदान के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि वर्तमान समय में युवा पीढ़ी पाश्चात्यकरण के चलते वास्तविक धरातल को खोते जा रही है। कार्यक्रम में बोलते हुए एन.एस.एस. जिला समन्वयक डॉ. विनोद कुमार जांगिड़ ने गांधी जी को नरम दल और गरम दल के बीच में वास्तविक लीडर कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय की सामाजिक समस्याओं के निराकरण में सत्य, अहिंसा, सद्भाव आदि विचार सहायक सिद्ध हो सकते है।

इतिहास के सहायक आचार्य डॉ. सुभाष चन्द्र ने कहा कि अच्छा व्यक्ति बनने के लिए हमें गांधी जी के स्वावलम्बन और आत्म अनुशासन को अपनाना होगा। सहायक आचार्य डॉ. अर्चना गोदारा ने कहा कि गांधी जी एक व्यक्ति नहीं थे,बल्कि एक विचार थे और विचारों को बांधा नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि गांधी जी के दो गुण, संतोष और सब्र मानव को मानव समझने में सहायक सिद्ध होते हैं। डॉ अर्चना ने कहा कि आज के जीवन में अच्छा व्यक्ति बनने के लिए हमें ये गुण गुस्से को ठंडा करने में मददगार साबित होते हैं। कार्यक्रम में मंच संचालन सहायक आचार्य श्री विनोद खुड़ीवाल ने किया।

कार्यक्रम में एन.सी.सी. प्रभारी डॉ. रामपाल अहरोदिया, , एन.एस.एस. प्रभारी श्री अनमोल कुमार शर्मा, एन.एस.एस. प्रभारी डॉ. सुभाष चन्द्र सोनी, डॉ. गुरमेल सिंह, श्री अजीतपाल सिंह, श्रीमती भागवन्ती एन.एस.एस. प्रभारी, श्रीमती किरण ढिल्ल, श्रीमती कृति गोयल, सुश्री मनदीप कौर, श्रीमती ज्योति, श्री रणजीत सिंह, श्री पंकज मिश्रा, श्री सुन्दर शर्मा, श्री अमर नाथ, श्री अभिषेक वर्मा सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।