संभागीय आयुक्त वर्मा ने खांगरी एवं थून में की जनसुनवाई

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने पंचायत समिति नदबई की ग्राम पंचायत खांगरी में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई की। संभागीय आयुक्त वर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जनकल्याणकारी योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को तत्काल राहत दिलायें। उन्होंने कहा कि एनएफएसए पोर्टल के खुलने पर सम्बन्धित आवेदनकर्ताओं के आवेदनों को अपलोड करायें जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रहे। इस दौरान बैलारा गॉव के किसानों द्वारा कच्चे नाले की सफाई कराने एवं दोनों साईडों में मिट्टी भरवाने की शिकायत पर उपखण्ड अधिकारी नदबई को कार्यवाही के निर्देश दिये। खंगारी निवासी महेन्द्र सिंह द्वारा कृषि कनेक्शन के विद्युत बिल की राशि अधिक आने की शिकायत जेवीवीएनएल के अधिकारियों से तकनीकी जांच पर विद्युत राशि दुरस्त करने के निर्देश दिये। खंगारी निवासी हरगोविंद द्वारा श्रम विभाग की छात्रवृत्ति नहीं मिलने की शिकायत पर उन्होंने संयुक्त श्रम आयुक्त को नियमानुसार कार्यवाही करने, ग्राम नगला माली के समस्त ग्रामवासियांे द्वारा नगला माली की श्मसान भूमि की चारदीवारी एवं गेट निर्माण कराने के आवेदन पर सीओ जिला परिषद को कार्यवाही करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत तलछेरा के सरपंच द्वारा पुराने विद्यालय व राजकीय भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने एवं सीमाज्ञान कराने तथा के आवेदन पर तहसीलदार नदबई एवं सीबीईओ को कार्यवाही करने के निर्देश दिये।


संभागीय आयुक्त ने उपस्थित ग्रामवासियों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से वंचित रहे परिवारों को पंजीयन कराकर लाभ उठाने का आग्रह किया उन्होंने कहा कि इस योजना में 10 लाख रूपये तक की राशि का निशुल्क उपचार के साथ ही पंजीकृत परिवारों को मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा के तहत 5 लाख रूपये की राशि का अतिरिक्त लाभ भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत पंजीयन कराने वाली ग्राम पंचायतों को जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार द्वारा विकास कार्यों के लिए प्राथमिकता से अतिरिक्त बजट राशि का आवंटन किया जाता है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने विकास अधिकारी, सरपंच एवं पंचायत समिति के सदस्यों से आग्रह किया कि वे नदबई पंचायत समिति क्षेत्र में अधिक से अधिक ग्राम पंचायतों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा युक्त ग्राम पंचायत घोषित करायें। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर एवं जिला रसद अधिकारी ने मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा के तहत 6 प्रकार से मृत्यु होने के सम्बन्ध में दिये जाने वाले लाभों के बारे में जानकारी दी तथा नदबई के उपप्रधान भूपेन्द्र सिंह ने विश्वास दिलाया कि सभी के सहयोग से शीघ्र ही अधिक से अधिक ग्राम पंचायतों को एमएमसीएसवीवाई युक्त कराने का प्रयास किया जायेगा।
संभागीय आयुक्त ने ग्राम थून में सुनी जन समस्याऐं
इसके पश्चात संभागीय आयुक्त ने पंचायत समिति नगर की ग्राम पंचायत थून के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में भाग लेकर ग्रामवासियों की व्यक्तिगत एवं सामुदायिक समस्याओं की जनसुनवाई की तथा अधिकारियों को मौके पर ही शिकायतों के निस्तारण 15 दिवस में करने के निर्देश दिये।
संभागीय आयुक्त ने जनसुनवाई केे दौरान नरेगा एवं अन्य योजनाओं का लाभ नहीं मिलने की शिकायत पर ग्राम विकास अधिकारी से इस सम्बन्ध में जानकारी लेने पर वह कुछ भी बताने में असमर्थ रहने एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति में लापरवाही बरतने पर निलंबित करने के निर्देश दिये। जनसुनवाई में ग्रामवासियों द्वारा इंदिरा कॉलोनी जाटव बस्ती की महिलाओं द्वारा कॉलोनी में चम्बल पेयजल उपलब्ध न होनेएवं नरेगा योजना से रोजगार उपलब्ध न कराने की शिकायत पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही कर अवैध कनेक्शन हटाने तथा ग्राम विकास अधिकारी को मौके पर ही प्रपत्र-6 तैयार कर जॉब कार्ड जारी करने के निर्देश दिये तथा आगामी सात दिवस में रोजगार उपलब्ध कराने को कहा। ग्राम थून निवासियों द्वारा लगभग 2011 से आम रास्ते पर अतिक्रमण होने की शिकायत पर उपखण्ड अधिकारी को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। ग्राम तसई निवासी शीला देवी एवं भगवत प्रसाद द्वारा पेयजल कनेक्शन होने के पश्चात भी पेयजल सप्लाई न मिलने की शिकायत पर तत्काल पेयजल सप्लाई करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश पीएचईडी के अधिकारियों को दिये। ग्रामवासियों ने ई-मित्र द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक राशि वसूल किये जाने की शिकायत पर डीओआईटी के संयुक्त निदेशक को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
संभागीय आयुक्त ने लंपी संक्रमण दवा का किया वितरण
जिले के गौवंश में फैल रहे लंपी स्किन डिजीज संक्रमण से गौवंश के बचाव के लिए पशुपालन विभाग, आयुर्वेद एवं होम्योपैथी विभाग द्वारा संयुक्त रूप से संक्रमण से बचाव के लिए किये जा रहे प्रयासों के तहत संभागीय आयुक्त ने होम्योपैथी की दवा वेरियोलाइनम की 100 एमएल की 10 बोतल पंचायत समिति नदबई एव ंनगर के सरपंचों एवं प्रधानों के लिए संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा एवं पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ गजेन्द्र सिंह चाहर ने वितरित की।
इस अवसर पर पंचायत समिति नदबई के उप प्रधान भूपेन्द्र सिंह, पंचायत समिति नगर के प्रधान डॉ आरिफ खान, पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी, जिला कलक्टर शहर एवं जिला रसद अधिकारी सुभाष गोयल, उपखण्ड अधिकारी नदबई बिष्णु बंसल, उपखण्ड अधिकारी नगर सुरेन्द्र प्रसाद, तहसीलदार नदबई अनिल कुमार, तहसीलदार नगर अक्षय प्रेम चैरवाल, विकास अधिकारी नदबई सतीश चन्द्र, विकास अधिकारी नगर जीनू वर्मा उपस्थित रहे।