खाजूवाला में जल जीवन मिशन के तहत 370 करोड़ रुपये के कार्य प्रगतिरत : 64 टंकियों का होगा निर्माण

आपदा प्रबंधन मंत्री ने की समीक्षा : पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य करने के दिए निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल ने बुधवार को बीकानेर स्थित अपने आवास पर आयोजित बैठक के दौरान खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।


श्री मेघवाल ने कहा कि जल जीवन मिशन, सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जाना है। योजना क्रियान्वयन से जुड़े अधिकारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि कार्य समय पर पूर्ण हो। साथ ही गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता नहीं हो।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में 370 करोड़ रुपये के कार्य प्रगतिरत हैं। इसके तहत क्षेत्र में पानी की 64 टंकियों के निर्माण सहित गांवों में पाइप लाइन बिछाने का कार्य होना है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सात गांवों में पम्प हाउस को टंकी से जोड़ने वाली डीआई पाइप लाइन तथा 13 गांवों में गांव के मोहल्लों में एचडीपीई पाइपलाइन बिछाने का कार्य प्रगतिरत है। उन्होंने प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के साथ ही बचे हुए कार्यों को जल्दी शुरू करने के निर्देश दिए।
श्री मेघवाल ने बताया कि डीआई पाइपलाइन के कार्य गंगाजली, लूणखां, 17 केवाई, 34 केवाईडी, 40 केवाईडी, 21 केवाईडी, 22 केवाईडी और राणेवाला में प्रगतिरत हैं। इसी प्रकार 13 केजेडी, 10 केजेडी,40 केवाईडी, 34 केवाईडी, 17 केवाईडी, डंडी, 1 एएलएम, 4 डीकेडी, 28 केवाईडी, 5 केवाईडी,22 केवाईडी, राणेवाला और किशनपुरा में एचडीपीई पाइपलाइन का कार्य प्रगतिरत है। उन्होंने कहा कि प्रगतिरत कार्यों की नियमित समीक्षा की जाएगी। अधिकारी इनकी नियमित मॉनिटरिंग करें। आमजन को पेयजल उपलब्ध करवाने के जुड़े इस कार्य के क्रियान्वयन में किसी स्तर पर लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। इस दौरान अधिशाषी अभियंता (प्रोजेक्ट) डी आर बालान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।