घर से लेट निकलने और समय पर पहुंचने की कोशिश बनती है रोड एक्सीडेंट का बड़ा कारण

लोग अपने घरों से समय का मार्जन लेकर निकलें ताकि रोड एक्सीडेंट में कमी ला जा सके-एडीएम : जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक में बोलीं एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया

रिडकोर की रोड़ पर एक्सीडेंट के समय कंट्रोल रूम नंबर 97990-42301 पर कोई भी कर सकता है फोन, तत्काल मिलेगी एंबुलेंस सुविधा

विनय एक्सप्रेस समाचार, हनुमानगढ़। जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में जिले की विभिन्न सड़कों पर चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट और वहां एक्सीडेंट रोकने को लेकर कई निर्णय लिए गए। बैठक में एडीएम ने कहा कि अक्सर होता ये है कि लोग अपने घरों से लेट निकलते हैं और समय पर पहुंचना चाहते हैं। जल्दबाजी के चलते भी बड़ी संख्या में एक्सीडेंट होते हैं।
एडीएम ने कहा कि कोई भी व्यक्ति घर से निकले तो वह कुछ समय का मार्जन लेकर निकलें ताकि जल्दबाजी के चलते होने वाले एक्सीडेंट में कमी लाई जा सके। उन्होने कहा कि इस तरह की जानकारी पुलिस व परिवहन विभाग के अधिकारी सभी स्कूलों और कॉलेजों में स्टूडेंट्स को भी दें ताकि वे इन्हें अपनी जिंदगी में आदत में शुमार कर सकें। अक्सर देखने में आता है कि स्टूडेंट बाइक और स्कूटी बहुत तेज गति से चलाते हैं जो एक्सीडेंट का कारण बनता है। उन्होने ओवरस्पीड में चलने वाली गाड़ियों के अधिकतम चालान बनाने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने त्योहारी सीजन को देखते हुए नकली मावा की पकड़ सुनिश्चित करने को लेकर परिवहन विभाग, पुलिस व चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संयुक्त टीम बनाकर बीकानेर से आने वाली बसों का औचक निरीक्षण भी करें। बैठक में एडीएम ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को पल्लू,रावतसर, लखूवाली, नौरंगदेसर पीएचसी, सीएचसी पर महीने में दो बार परिवहन, पुलिस विभाग के साथ समन्वय कर भारी वाहनों के ड्राइवर्स के आई चैकअप इत्यादि को लेकर शिविर लगाने के निर्देश दिए ताकि एक्सीडेंट में कमी आए।साथ ही श्रीगंगानगर रोड पर झाड़ियों इत्यादि को हटाने के निर्देश भी दिए गए।
एडीएम ने रिडकोर के टोल नाकों पर खड़े रहने वाली एंबुलेंस हेतु कंट्रोल रूम नंबर के प्रचार प्रसार के निर्देश दिए ताकि लोग 108 के अलावा इन नंबरों पर कॉल कर एंबुलेंस को बुला सकें। रिडकोर पीडी श्री ओमवीर सिंह ने बताया कि रिडकोर की रोड पर कोई भी एक्सीडेंट होता है तो कोई भी व्यक्ति रिडकोर के कंट्रोल रूम नंबर 97990 42301 पर फोन कर सकता है। उसे तत्काल एंबुलेंस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। एडीएम ने रिडकोर के अधिकारियों को कोहला में तार फेंसिंग को रिपेयर मैंटीनेंस के निर्देश दिए।
बैठक में एडीएम के अलावा पीडब्ल्यूडी एसई श्री विष्णु गुप्ता, एक्सईएन श्री अनिल अग्रवाल, आरएसआरडीसी पीडी श्री भीमसेन स्वामी, रिडकोर पीडी श्री ओमवीर सिंह, सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई,डीईओ माध्यमिक श्री हंसराज, पीपीपी के एक्सईएन श्री सांवरमल स्वामी, ईओ रावतसर श्री प्रमोद कुमार, नगर परिषद के अधिशासी अभियंता श्री सुभाष बंसल, सीआई श्री पुष्पेन्द्र सिंह, ट्रैफिक थाना इंचार्ज श्री अनिल चिंदा, परिवहन विभाग से श्री अमित सुंडा, पीलीबंगा नगर पालिका से श्री गोपीकृष्ण दाधीच,  भटनेर सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य श्री प्रवीण शर्मा इत्यादि उपस्थित रहे।