जिला कलक्टर आशीष मोदी ने जिलेवासियों के नाम जारी की अपील

कोरोना से बचाव के लिए प्रभावी माहौल बनाएं, अधिकाधिक लोग वैक्सीनेशन कराएं

विनय एक्सप्रेस न्यूज़ जैसलमेर.जिला कलक्टर आशीष मोदी ने कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को मद्देनज़र जैसलमेर जिले में कोरोना के समुचित नियंत्रण एवं बचाव को लेकर जिले भर के लोगों से अपील की है कि वे मास्क एवं सेनेटाईजर का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करें तथा कोरोना से बचाव की गाईडलाईन का पूरा-पूरा पालन प्राथमिकता से करें ताकि जैसलमेर जिले को कोरोना के संक्रमण से पूरी तरह बचाया रखा जा सके।

जिला कलक्टर मोदी ने आम जन के नाम जारी अपील में कहा है कि कोविड से बचाव के लिए खुद भी जागरुकता एवं सावधानियों को अपनाएं तथा अपने घर-परिवार, मोहल्ले, क्षेत्र एवं आस-पास के इलाकों में भी इस दिशा में व्यापक लोक चेतना के लिए आगे आएं और अपने सामाजिक फर्ज अच्छी तरह निभाएं।

अधिकारियों को दिए विस्तृत दिशा-निर्देश

जिला कलक्टर ने जिले के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे क्षेत्रीय भ्रमणों पर ध्यान दें तथा क्षेत्र में कोविड बचाव के लिए समुचित व्यवहार (मास्क एवं सेनेटाईजर के अनिवार्य इस्तेमाल) पर पर्याप्त ध्यान दें।

जिला कलक्टर मोदी ने जिले के लोगों से यह भी अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में लोग वैक्सीनेशन कराएं ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता और अधिक सुदृढ़ हो सके और कोविड से बचा जा सके। अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन होने पर स्वाभाविक रूप से कोविड की संभावनाओं पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

माइक्रो मोनिटरिंग के निर्देश

जिला कलक्टर ने जिले के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिले में प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर ब्लॉकस्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में निरन्तर समीक्षा करने के साथ ही वैक्सीनेशन सेंटर्स पर वैक्सीनेशन गतिविधियों की नियमित रूप से माइक्रो मोनिटरिंग और प्रगति की समीक्षा करें।

टीकाकरण की संख्या व गति बढ़ाएं

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने कहा है कि राजस्थान के आस-पास के राज्यों में पाए जाने वाले कोरोना के मामलों में भारी वृद्धि के मद्देनज़र यह जरूरी है कि प्रतिरोधक क्षमता विस्तार के लिए टीकाकरण की संख्या व गति को बढ़ाया जाए तथा इसके साथ ही आम लोगों के बीच कोविड बचाव के लिए उपयुक्त व्यवहार लागू करने का कार्य पूरी गंभीरता और प्राथमिकता से किया जाए।

आईईसी पर दें जोर

इसके लिए जिला कलक्टर ने जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मेंडिकल टीम द्वारा तैयार योजना के अनुसार टीकाकरण सुनिश्चित करने के साथ ही कोविड से बचाव व रोकथाम से संबंधित आईईसी गतिविधियों का प्रभावी एवं व्यापक ढंग से प्रयोग किया जाए।

निगरानी समितियों को और अधिक सक्रिय करें

इसके लिए जन प्रतिनिधियों, बीएलओ, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी आदि की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। निगरानी समितियों को और अधिक सक्रिय बनाया जाए और लक्ष्य निर्धारित कर काम किया जाए। जिला कलक्टर ने स्कूलों, संस्थाओं आदि  की जांच पर जोर दिया है और कहा कि जहां आवश्यकता हो वहां सेम्पल्स लिए जाकर जांच कराई जाए। ऎसा होने पर ही कोरोना की घातक लहर को रोका जा सकता है।

Vinay Express
Author: Vinay Express