राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरू युवा केंद्र संगठन नागौर द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस पर कृषि महाविद्यालय नागौर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत श्रीमती निशू जोशी द्वारा सभी का स्वागत अभिनंदन व युवाओं को युवा दिवस की शुभकामनाएं देकर किया गया।


इसके पश्चात जिला युवा अधिकारी सुरमयी शर्मा ने राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएंउन्होंने बताया कि युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के उपलक्ष में 1984 से मनाया जा रहा है भारत में युवाओं का प्रतिशत सबसे ज्यादा है इसलिए युवा से अपेक्षाएं भी ज्यादा हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि अपने व्यक्तित्व का निर्माण सफल होने में बहुत मायने रखती है|उन्होंने युवाओं को प्रत्येक अवसर का लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया क्योंकि अगर अवसर चला गया तो बाद में पछताना पड़ता है ।


कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय युवा दिवस व स्वामी विवेकानंद से मिली सिखों पर अपने विचार रखें |
इसके पश्चात कार्यक्रम के मुख्य वक्ता व कृषि महाविद्यालय
के डीन श्री रामदेव सुतालिया ने राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि अपना देश बहुत भाग्यशाली है जिसमें 50% जनसंख्या 25 वर्ष तक के युवा युवाओं की है| उन्होंने बताया कि युवाओं का विकास तभी हो सकता है जब सही रास्ते पर चलें अगर रास्ता भटक गए तो यह केवल उनके लिए नही बल्कि देश के लिए भी समस्या बन जाते हैं। युवाओं को अगर सही समय पर दिशा दी जाए तो उन्हें सशक्त , सक्षम बनने से कोई नहीं रोक सकता|निर्माता युवा स्वयं है युवा अपने ऊपर समय दें तभी इंटेलिजेंसी को पहचान पाएंगे|
कार्यक्रम में श्री एस के बैरवा ने भी युवाओं प्रोत्साहित करते हुए कहा कि यदि युवा स्वयं पर नियंत्र कर ले खुद को नशे से दूर रखे तो अवश्य ही सफलता प्राप्त करेंगे
इसके पश्चात कर्नाटक हुबली में आयोजित 26 वा राष्ट्रीय युवा महोत्सव का लाइव टेलीकास्ट कार्यक्रम में दिखाया गया जिसमें माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा युवाओं को संबोधित किया गया।
कार्यक्रम में डॉ महेश पूनीया, डॉ. एस के बेरवा, डॉ. एस के खींची, डॉ. शीतल राज शर्मा, डॉ. शक्ति सिंह भाटी, डॉ. सौरभ जोशी, डॉ. निशा चौधरी नेहरू युवा केन्द्र से, लेखा एवं कार्यक्रम सहायक श्रीमती प्रियंका कच्छवाह, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक भूमिक , निवेदिता आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम संचालन डॉ निशू जोशी ने किया।