राष्ट्रीय युवा सप्ताह के तहत कौशल विकास दिवस का हुआ आयोजन

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा राजकीय बालिका विद्यालय गिनाणी नागौर में राष्ट्रीय युवा सप्ताह के तहत कार्य क्षमता दिवस मनाया गया। विद्यालय में मेंहदी प्रतियोगिता आयोजित हुई।
कार्यक्रम में जिला युवा अधिकारी सुरमयी शर्मा ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय युवा सप्ताह के तहत 12 जनवरी से 19 जनवरी तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे हैं। इसी क्रम में आज कौशल विकास दिवस पर मेंहदी प्रतियोगिता आयोजन हुआ।

भारत को युवाओं का देश कहा जाता है ऐसे में यह बेहद जरुरी हो जाता है की वे अपने स्किल्स का विकास करें ताकि उसके माध्यम से वे खुद के जीवन में बदलाव लाने के साथ देश को भी आर्थिक रूप से मजबूती ला सकें। सिर्फ किताबी ज्ञान नहीं बल्कि कुछ नई स्किल भी सीखना जरूरी है जो आपके लिए आगे चलकर रोजगार का साधन बनता है।

इसलिए हर किसी व्यक्ति में वर्तमान समय की रोजगार सम्बन्धी परेशानियों को देखते हुए कौशल ज्ञान होना बहुत ही ज़रूरी है।इससे व्यक्ति की आय के साथ राष्ट्रीय आय में वृद्धि होती है। कार्यक्रम में अध्यापिका इंद्रा विश्नोई ने बताया कि बालिकों में कौशल विकास के लिए विद्यालय द्वारा निरंतर प्रयास किए जाते हैं जैसे ग्रीष्म कालीन अवकाश के दौरान बालिकाओं को मेंहदी, सिलाई, पेंटिंग आदि कई प्रकार की स्किल्स सिखाई जाती हैं।

सभी को बहुत जरुरी है कि वे स्किल्स को सीखे विशेषकर बालिकाएं क्यूंकि वे दो परिवारों को ये स्किल्स सीखा सकती हैं साथ ही खुद भी कोई रोजगार कर सकती हैं।कार्यक्रम में प्राचार्य अब्दुल रहमान भी उपस्थित थे।मेंहदी प्रतियोगिता में प्रथम सानिया, दूसरी सुमन व तृतीय फिरदौस रही।प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिक विद्यालय के स्टाफ इंद्रा विश्नोई, अनीशा, तरुण, किंतुशचंद, योगेश भाटी, सुरेश कुमार, हेमलता द्वारा निभाई गई। कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक भूमिक गौड़ व हर्षुल पटेल भी उपस्थित थे।