स्वयं सहायता समूहों के बैंकों में सात दिवस में खाते खुलवावे – जिला कलक्टर

मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना में रैकिंग सुधारने के दिए निर्देश : जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठकदिए निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जिला कलक्टर टीना डाबी ने उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों व तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वे राजीविका में जितने स्वयं सहायता समूह बने हुए है एवं जिन समूहों के बैंकों में खाता खोलने के लिए दस्तावेज प्रस्तुत कर दिए है, उनमें वे विशेष रूचि लेकर सम्बन्धित बैंक अधिकारी से समन्वय कर सात दिवस में खाता खुलवाने की कार्यवाही करे। उन्होंने इस कार्य को मिशन मोड में करने पर जोर दिया एवं कहा कि हर हाल में सभी समूहों के खाते बैंकों में खुले।

जिला कलक्टर डाबी ने सोमवार को जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से यह निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल लाल स्वर्णकार, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर जगदीश सिंह आशिया, सहायक निदेशक लोक सेवाएं सांवरमल रैगर के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना की रैकिंग सुधारे

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना में प्रभावी ढंग से ऑनलाईन प्रविष्टि करने की व्यवस्था करें एवं रैकिंग को सुधारे। उन्होंने राजश्री योजना एवं जननी सुरक्षा योजना में समय पर भुगतान कराने के निर्देश दिए। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड बनाने में आशा सहयोगिनी एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताओं का पूरा सहयोग कर ऑन लाईन एन्ट्री करावे। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में वंचित लोगों के पंजीयन करवाने में सभी अधिकारियों को विशेष कार्य करने के निर्देश दिए।

मोबाईल उठाने के लिए अधिकारियों को करे पाबंद

उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिले में पेयजल आपूर्ति को सुचारू बनाएं रखे। उन्होंने खराब नलकूपों व हैण्डपम्पों को कम से कम समय में दुरूस्त कराने के निर्देश दिए ताकि लोगों को पीने के पानी की समस्या न रहे। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति जहां पर भी बाधित हो वहां तत्काल टीम भेजकर सही करावे। उन्होंने पानी व बिजली के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थ सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंताओं को पाबंद करे कि उनके पास जनप्रतिनिधियों या अन्य ग्रामीणों के पानी-बिजली की समस्या के सम्बन्ध में फोन करे तो वे अवश्य ही मोबाईल उठावे एवं उन्हें संतोषजनक जवाब दे। उन्होंने आंगनवाडी केन्द्रों को भी विद्युत कनेक्शनों से जोडने के निर्देश दिए।

पशुओं का शत-प्रतिशत हो टीकाकरण

जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे एफएमडी टीकाकरण में जितना लक्ष्य दिया गया है, उसको आगामी सोमवार तक पूरा करे एवं शत-प्रतिशत पशुओं का टीकाकरण करावे।

शहर की सफाई उच्च स्तर की हो

उन्होंने आयुक्त नगर परिषद को निर्देश दिए कि वे मरू महोत्सव को ध्यान में रखते हुए शहर को एकदम साफ-सुथरा बनाएं रखे। उन्होंने राजीव गांधी शहरी ओलम्पिक खेल का आयोजन प्रभावी ढंग से कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं समय रहते चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए।

अपीलों का शीघ्र करे निस्तारण

उन्होंने जिला रसद अधिकारी को  निर्देश दिए कि उपखण्ड अधिकारियों से समन्वय रखते हुए खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत उनके पास जो अपीले है, उसका अतिशीघ्र निस्तारण करने की कार्यवाह करे। उन्होंने फ्लैगशिप योजनाओं एवं बजट घोषणाओं की क्रियान्विति सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को समय पर करवाने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल लाल स्वर्णकार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभागीय गतिविधियों का प्रभावी ढंग से संचालन कर आमजन को सेवाओं का पूरा लाभ दे।