सफलता की कहानियां : जन्मतिथि में हाथों हाथ हुआ संशोधन, मिल सकेगी वृद्धावस्था पेंशन

महंगाई राहत कैम्प, प्रशासन गांवों के संग अभियान

विनय एक्सप्रेस समाचार, पाली। महंगाई राहत कैम्प और प्रशासन गांवों के संग शिविर आमजन के लिए राहत की सौगातें लेकर आए हैं। रोहट पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बिठु में जन्मतिथि दस्तावेज में गलती के कारण वृद्धावस्था पेंशन से वंचित एक बुजुर्ग दंपती को बडी राहत मिली।

दरअसल ग्राम पंचायत बिठु के गांव चाटेलाव निवासी हरिराम पुत्र नवलाराम तथा उसकी पत्नी सुखीदेवी बावरी के आधार कार्ड में जन्मतिथि क्रमशः 01 जनवरी 1975 तथा 01 जनवरी 1978 अंकित होने से उसकी आयु क्रमशः 48 एवं 46 वर्ष हो रही थी। दूसरी ओर वास्तविक जन्मतिथि निर्वाचन पहचान पत्र में क्रमशः 01 जनवरी 1961 एवं 01 जनवरी 1963 अंकित है। आधार कार्ड के हिसाब से आयु कम होने के कारण बुजुर्ग दंपती को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा था। हरिराम और उसकी पत्नी ने बिठु में आयोजित महंगाई राहत कैम्प और प्रशासन गांवों के संग शिविर में आवेदन किया। उपखण्ड अधिकारी श्री भंवरलाल जनागल ने तहसीलदार एवं विकास अधिकारी को त्वरित कार्रवाई कर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए।

शिविर स्थल पर ही हाथों हाथ आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण कराकर जन्मतिथि में संशोधन करते हुए दंपती को जन्म प्रमाण पत्र जारी किए। इससे अब वे दोनों सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए भी पात्र हो गए हैं। शिविर में त्वरित राहत मिलने से दंपती के चेहरे खुशी से खिल उठे। उन्होंने मुख्यमंत्री महोदय तथा प्रशासन का धन्यवाद ज्ञापित किया।