पंचायतें होंगी तंबाकू मुक्त, पंचायती राज विभाग चलाएगा व्यापक अभियान -पंचायती राज विभाग के शासन सचिव श्री रवि जैन ने दिए निर्देश, -कोटपा कानून के सम्बन्ध में जगह-जगह वैधानिक चेतावनी लगाने के भी निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। तंबाकू मुक्त युवा अभियान के अंतर्गत शुक्रवार को पंचायती राज शासन सचिव रवि जैन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला अधिकारियों की बैठक ली। बैठक की अध्यक्षता करते हुए पंचायती राज विभाग के शासन सचिव श्री रवि जैन ने तंबाकू मुक्त ग्राम पंचायत बनाने के लिए स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार- प्रसार के अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण स्तर पर तंबाकू नियंत्रण हेतु कोटपा कानून के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए जगह-जगह वैधानिक चेतावनी लगाने एवं आगामी ग्राम सभा में तंबाकू मुक्त ग्राम पंचायत के संबंध में घोषणा किए जाने की प्रक्रिया को भी अपनाने के लिए कहा। श्री जैन ने बताया कि इसकी अनुपालना के संबंध में साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव श्री समित शर्मा ने कहा कि तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में कार्य किया जाना आज के दौर में अत्यंत आवश्यक है क्योंकि इससे विशेषकर युवाओं के स्वास्थ्य पर खासा दुष्प्रभाव पड़ता है।
एनएचएम के एमडी श्री जितेंद्र सोनी ने तंबाकू के दुष्प्रभाव एवं तंबाकू मुक्त युवा अभियान के अंतर्गत विभागीय भूमिका पर प्रस्तुतिकरण दिया। वीसी में विभिन्न जिलों से जिला परिषदों के समस्त मुख्य कार्यकारी अधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, पंचायती राज विभाग के उपायुक्त एवं शासन उप सचिव श्री घनश्याम शर्मा, राज्य एसडीजी सलाहकार (यूनिसेफ) श्री विक्रम सिंह राघव सहित अन्य अधिकारियों एवं विभागीय प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक के पश्चात शासन सचिव पंचायती राज श्री रवि जैन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव श्री समित शर्मा द्वारा सभी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना पर विस्तृत समीक्षा बैठक की गई।