राज्य सरकार और टाई राजस्थान द्वारा महिला उद्यमियों हेतु इन्वेस्टर कनेक्ट वर्कशॉप का आयोजन

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। महिला और युवा स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन देने हेतु राज्य सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग तथा आई स्टार्ट कार्यक्रम और टाई राजस्थान द्वारा संभाग स्तरीय स्टार्टअप वर्कशॉप का आयोजन बीकानेर स्थित आई स्टार्ट नेस्ट इनक्यूबेशन सेंटर में किया गया। वर्कशॉप में टाई राजस्थान के बिजनेस एक्सपर्ट श्री मुनेश जादौन ने प्रतिभागियों को अपने आइडिया को एक सफल बिजनेस में बदलने के मंत्र बताएं। बीकानेर संभाग में छुपी महिला और युवा प्रतिभाओं को आगे आकर राज्य सरकार और टाई राजस्थान के विभिन्न कार्यक्रमों का लाभ लेने को प्रेरित किया। इस अवसर पर स्टार्टअप्स ने अपने बिजनेस में आ रही समस्याओं को भी इंटरएक्टिव सेशन के दौरान साझा किया जिस पर श्री मुनेश ने अपने सुझाव दिए। वर्कशॉप में बहुत से स्टार्टअप्स और महिला उद्यमियों ने भाग लिया। चुनिंदा स्टार्टअप्स को अपने बिजनेस आइडिया को पिच करने का भी अवसर मिला। अपने व्यापार के लिए मेंटरिंग, बिजनेस, और इन्वेस्टर कनेक्ट की चाह रखने वाले स्टार्टअप्स इसी प्रकार टाई राजस्थान द्वारा हर माह के दूसरे शनिवार को होने वाले ओपन माइक सेशन में भी हिस्सा ले सकते हैं।
सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि इस पहल के अंतर्गत राज्य सरकार तथा टाई राजस्थान द्वारा टाई वूमेन ग्लोबल पिच कंपटीशन 2023 का राज्य में आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में राजस्थान की महिला उद्यमी और महिला स्टार्टअप 20 जुलाई तक निशुल्क रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की विजेता को राज्य सरकार द्वारा नवंबर में सिंगापुर में होने वाले टाई वूमेन ग्लोबल पिच कंपटीशन में भाग लेने के लिए भेजा जाएगा जिसका संपूर्ण खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। कार्यक्रम की प्रतिभागी चयनित महिला को उद्यमियों को विभाग द्वारा पॉलिसी की नीति अनुरूप ग्रांट फंडिंग और वर्क आर्डर प्रदान किए जाने की योजना है। कार्यक्रम में महिला स्टार्टअप उद्यमी टाई राजस्थान के माध्यम से आवेदन कर पहले राज्य स्तरीय और फिर वैश्विक लाभ ले सकती हैं जिसमें ग्लोबल विजेताओं को टाई ग्लोबल द्वारा 50000 डॉलर तक प्रदान किए जाएंगे।
राज्य के कोने-कोने से स्टार्टअप को इन कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु संभागीय स्तर पर इन वर्कशॉप्स का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में सूचना प्रौद्योगिकी एवं जनसंपर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण पाल सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।आई स्टार्ट मेंटर जयवीर सिंह शेखावत, स्टेम ट्रेनर शुभम वशिष्ठ ने आई स्टार्ट से संबंधित विभिन्न जानकारियां कार्यक्रम में साझा की।