बीकानेर में आयोजित हुआ आईस्टार्ट आइडियाथॉन

विनय एक्सप्रेस समाचार ,बीकानेर। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग (DoIT&C), iStart (DoIT&C का कार्यक्रम), राजस्थान स्टडीबेस, टिंकरली और कोडविद्या के तीन एडटेक स्टार्टअप्स के सहयोग से आईस्टार्ट आइडियाथॉन का आयोजन यहां किया गया।
आईस्टार्ट आइडियाथॉन एक उद्यमशीलता कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य स्कूल और कॉलेज के छात्रों के बीच स्टार्टअप विचारों को बढ़ावा देना और प्रज्वलित करना है। आईस्टार्ट आइडियाथॉन का आयोजन 5 अगस्त से 16 सितंबर तक 6 डिवीजनों उदयपुर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर और भरतपुर में किया गया है।

बीकानेर सम्भाग मुख्यालय पर यह कार्यक्रम आज आयोजित किया गया। सुबह 9:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक होटल कला मंदिर पैलेस, शिव वैली, नोखा रोड में स्टडीबेस के सहयोग से, बीकानेर से शुरू हुआ एक एडटेक स्टार्टअप पहले से ही बीकानेर के 50+ शीर्ष स्कूलों, 5 राज्यों और 17+ शहरों के 500+ स्कूलों के साथ काम कर रहा है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मगन सिंह राजवी, अर्जुन अवार्डी, सेवानिवृत्त पुलिस अधीक्षक, आरएसी बीकानेर थे।
जूरी सदस्य के रूप में दीपक अग्रवाल, प्रबंध निदेशक, बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल लिमिटेड भूपेंद्र मिड्ढा प्रबंध निदेशक, कॉन्सेप्ट इंस्टीट्यूट तथा मंजू नैण गोदारा महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र, बीकानेर मौजूद थे।
DoIT&C और आईस्टार्ट टीम के अतिथि  तपन कुमार (SA, संयुक्त निदेशक, DoIT&C), प्रवीण पाल सिंह (अतिरिक्त निदेशक, DoIT&C), सत्येन्द्र सिंह राठौड़ (संयुक्त निदेशक, DoIT&C), अमित पुरोहित (आईस्टार्ट, प्रोजेक्ट मैनेजर) जयवीर सिंह शेखावत (मेंटर, आईस्टार्ट) और शुभम गुप्ता (आईस्टार्ट स्कूल और ग्रामीण कार्यक्रम) भी उपस्थित थे।
इवेंट में स्टडीबेस के अनुज आहूजा (संस्थापक), आशीष आहूजा (सह-संस्थापक), सौरभ व्यास (मुख्य विकास अधिकारी) की नेतृत्व टीम शामिल हुई है।
इस कार्यक्रम में स्कूलों के निदेशक/प्रधानाचार्यों, कॉलेज के प्रधानाचार्यों, स्टार्टअप संस्थापकों की उपस्थिति रही और बीकानेर की प्रतिष्ठित हस्तियों ने भी इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

तपन कुमार, एसए संयुक्त निदेशक, DoIT&C ने मुख्यमंत्री के “राजस्थान मिशन 2030” की प्रस्तुति दी और दर्शकों को अधिक से अधिक सुझाव देकर इस कार्यक्रम जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया।
आइडियाथॉन में दो ट्रैक शामिल हैं: स्कूल के छात्र (ग्रेड 6+), और कॉलेज के छात्र (कोई भी स्ट्रीम)। 1-5 और 1 मार्गदर्शक/शिक्षक (वैकल्पिक) की टीमों में, छात्रों ने अग्रिम रूप से पंजीकरण कराया। प्रतिभागियों ने लघु प्रस्तुतियाँ (समस्या / अवसर, समाधान, लाभ) और अपने विचार का वर्णन करने वाला 2 मिनट का वीडियो प्रस्तुत किया। छात्रों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), ब्लॉकचेन, डीपटेक, एंटरप्राइज टेक, कंज्यूमर टेक, क्लीनटेक, मोबिलिटी, डिजाइन और क्राफ्ट्स एंड सस्टेनेबिलिटी जैसे विषयों पर नवीन विचार प्रस्तुत किए।
आइडियाथॉन बीकानेर को बीकानेर, चूरू, श्री गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों के 1200+ छात्रों से 430+ टीम पंजीकरण प्राप्त हुए। हमारे पैनल ने फाइनल के लिए 17 स्कूल और 15 कॉलेज टीमों का चयन किया। इन फाइनलिस्टों को बैंगलोर के इनोवेशन इवेंजेलिस्ट और उद्योग विशेषज्ञ डॉ. पवन सोनी द्वारा एक ऑनलाइन परामर्श सत्र प्रदान किया गया।

इन्हें दिया गया पुरस्कार

स्कूल केटेगरी में मुरलीधर व्यास कॉलोनी की महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल को पहला पुरस्कार, दूसरा पुरस्कार सेठ तोलाराम बाफना अकादमी स्कूल और तीसरा पुरस्कार दिल्ली पब्लिक स्कूल को दिया गया। वहीं आईडिया के लिए सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज को प्रथम और जैन गर्ल्स पीजी कॉलेज को द्वितीय पुरस्कार दिया गया।