डूंगर महाविद्यालय में राजस्थान मिशन 2030 जिला स्तरीय निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर में आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान सरकार, जयपुर द्वारा निर्देशित “राजस्थान मिशन 2030” जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें बीकानेर जिले के राजकीय महाविद्यालय तथा विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों के 22 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
जिला स्तरीय निबन्ध प्रतियोगिता में निबन्ध में शब्द सीमा 600 तक तथा समय अवधि 90 मिनट रखी गई।
उक्त प्रतियोगिता के सफल संचालन हेतु महाविद्यालय प्राचार्य ने एक समिति का गठन किया जिसमें प्रो.एम. डी. शर्मा, प्रो.साधना भंडारी, प्रो. विक्रमजीत, प्रो. वी. के. एरी,प्रो. श्यामा अग्रवाल, प्रो. शमेन्द्र सक्सेना, डॉ. ओम प्रकाश स्वामी, श्री केसरमल, डॉ. ललित वर्मा थे।
प्रतियोगिता के प्रारम्भ में प्रो. विक्रमजीत ने प्रतियोगिता के नियम बताते हुए प्रतिभागियों को श्रेष्ठ निबन्ध लिखने के लिए प्रेरित किया। निर्णायक श्री केसरमल और श्री ओम प्रकाश स्वामी ने प्रतिभागियों के निबन्धों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी प्रतिभागियों ने अपने निबन्ध में विषय को सारगर्भित रूप में प्रस्तुत किया। भाषा सौष्ठव व भाव संयोजन सराहनीय था।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. पुष्पेंद्र सिंह जी ने कहा कि राजस्थान 2030 में सभ्यता, संस्कृति, चिकित्सा व शिक्षा के क्षेत्र में विश्व पटल पर उभरेगा। उन्होंने एक अच्छा निबन्ध लिखने की तकनीकी के बारे में जानकारी दी तथा प्रतिभागियों का उत्साहवर्द्धन किया।
प्रतियोगिता की विजेता भारती निकेतन महाविद्यालय श्रीडूंगरगढ़ की स्नातक द्वितीय वर्ष की छात्रा गुड़िया नैण रही