लाॅकडाउन के दौरान अत्यावश्यक सेवाओं की उपलब्धता में ना हो कोई कोताही-गौतम

dm

गर्मी के मौसम को देखते हुए तैयारी पूरी रखने के निर्देश
बैकों में आई सहायता राशि बीसी के जरिए करवाएं वितरित

विनयएक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान पानी, बिजली, स्वास्थ्य जैसी किसी भी अत्यावश्यक सेवा की उपलब्धता में कोई कोताही नहीं हों। सभी अधिकारी इन सेवाओं की उपलब्धता करवाना सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।
गौतम ने सोमवार को अपने कक्ष में पानी, बिजली, स्वास्थ्य, रसद, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, उद्योग और सम्पर्क पोर्टल के अधिकारियों के साथ बैठक में ये निर्देश दिए। गौतम ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान राज्य सरकार द्वारा पात्रों के खाते में जो भी राहत राशि पहुंचाई गई है, लोगों को अपना पैसा निकालने के लिए पैदल चल कर बैंक खातों तक नहीं जाना पड़े,  इसके लिए बैकिंग संवाददाताओं को एक्टिव करें जिससे वे मोहल्ले या ग्राम पंचायत स्तर पर जाकर लोगों को उनकी राशि निकलवाने में मदद कर सके।
गौतम ने जिले में पानी, बिजली आपूर्ति की स्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि ग्रामीण और शहरी सभी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति को लेकर समस्या ना आए यह सुनिश्चित करें। बंद पड़े ट्यूबवैल चालू करवाएं। बंद या खराब ट्यूबवैल, नलकूपों को चालू करने के लिए आवश्यक उपकरणों के क्रय करने के लिए 50 लाख रुपए के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। गौतम ने कहा कि पर्याप्त क्लोरीनेशन हो कहीं भी गंदा पानी ना पहुंचे यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आगामी गर्मी के मौसम के मद्देनजर पेयजल किल्लत ना आए, विभाग की टीम सुचारू रूप से काम करें।

स्थानीय श्रमिकों को करें नियोजित
गौतम ने कहा कि मई जून के माह में आंधी-तूफान की संभावना के मद्देनजर पोल आदि की मेटेंनस के लिए आपात कालीन व्यवस्थाएं तैयार रहें, यदि कहीं श्रमिकों की कमी हो तो स्थानीय श्रमिकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। गौतम ने कहा कि इससे यहां के स्थानीय श्रमिकों को भी रोजगार मिल सकेगा और काम होने में कोई रूकावट भी नहीं आएगी। जिला कलक्टर ने बिल भुगतान, शहर में बिजली आपूर्ति के बारे में भी जानकारी ली और निर्देश दिए कि आमलोगों को इस दौरान कोई दिक्कत ना आए यह सुनिश्चित किया जाए। कर्फ्यू क्षेत्र में बिजली आदि से जुड़ी शिकायतें हो तो भी तुरंत राहत दिलवाई जाए।
गौतम ने कहा कि पीडब्ल्यूडी ग्रामीण क्षेत्र में अपने कार्यों को जल्द से जल्द नियमित करें स्थानीय श्रमिकों के यदि वन टाइम मूवमेंट की आवश्यकता हो तो ले जाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के अस्पतालों में आमजन के लिए सभी स्वास्थ्य सेवाएं मिलना सुनिश्चित हो, पीएचसी, सीएचसी सहित निजी अस्पतालों में आने वाले रोगियों को इलाज मिले, गर्भवती महिलाओं को किसी तरह की दिक्कतों को सामना नहीं करना पड़े। टीकाकरण नियमित हो। गौतम ने कहा कि चिकित्सक संवेदनशीलता रखते हुए आने वाले मरीजों को राहत दें, अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें और यह सुनिश्चित करें कि चिकित्सा के अभाव में कोई व्यक्ति परेशान ना हो।

जिला कलक्टर ने कहा कि रसद विभाग सभी पात्रों को गेहंू वितरण करवाना सनिश्चित करवाएं और जितनी भी दाल प्राप्त हुई है उसका तुरंत वितरण करवाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि जो भी औद्योगिक इकाईयां कार्यरत हैं, वहां सैनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेसिंग की पूर्ण अनुपालना हो। गौतम ने सभी विभागों को सम्पर्क की पेंडेंसी भी निपटाने के निर्देश दिए। बैठक में सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

E.mail : vinayexpressindia@gmail.com