नियमों को समझते हुए गंभीरता से प्रशिक्षण लें सेक्टर अधिकारी- जिला निर्वाचन अधिकारी

सेक्टर अधिकारियो का दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने में सेक्टर अधिकारी अपनी अहम भूमिका को समझते हुए चुनाव नियमों की जानकारी रखें और गंभीरता से प्रशिक्षण लें।
विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारी के तहत मंगलवार को डूंगर कॉलेज में सेक्टर अधिकारियों के दो बैचों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सेक्टर अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने कहा कि सेक्टर अधिकारी पीठासीन अधिकारी, पोलिंग पार्टी आरओ और जिला निर्वाचन कार्यालय के बीच की अहम कड़ी है। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग के दौरान प्रशिक्षण की गंभीरता को समझें और नियमों को पढ़ते हुए अपने दायित्वों को पहचाने और उनके अनुरूप कार्य करते हुए लोकतंत्र की इस प्रक्रिया को मजबूत बनाने में भागीदारी निभाएं।जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि टीमवर्क के रूप में काम करते हुए सेक्टर अधिकारी ऐसा कोई व्यवहार ना करें जिससे प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से किसी राजनीतिक विचारधारा का समर्थन दिखता हो। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष रहकर अपने कार्य का निर्वहन करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर अधिकारियो को ट्रेनिंग से जुड़े प्रश्न भी पूछे।
प्रशिक्षण के दौरान प्रथम बैच में बीकानेर पूर्व तथा खाजूवाला विधानसभा के सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया जबकि दूसरे बैच में कोलायत और बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। सेक्टर अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता, वल्नरेबल मैपिंग एवं पोल प्रक्रिया सहित आईटी एप्लीकेशंस की ट्रेनिंग दी गई।
मास्टर ट्रेनर वाई डी माथुर ने संवेदनशील बूथ की पहचान करते हुए कानून व्यवस्था लागू करने में सेक्टर अधिकारियों की भूमिका, मूलभूत न्यूनतम आवश्यकताओं की पूर्ति में सहयोग करते हुए मतदान दलों को प्रभावी मार्गदर्शन देने आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सेक्टर अधिकारियों को रूट मैप, वोटर टर्नआउट की रिपोर्टिंग के बारे में भी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर )जगदीश प्रसाद गौड उपस्थित रहे।मास्टर ट्रेनर्स के रूप में समिन्द्र सक्सेना, विपिन सैनी, एस एल राठी, गणेश सदारंगानी ,डॉ राजाराम ने प्रशिक्षण दिया। जिले के शेष रहे विधानसभा क्षेत्रों के सेक्टर अधिकारियों को बुधवार को प्रशिक्षण दिया जाएगा।