नियमित रूप से कोर्ट लगाते हुए जल्द निस्तारित करें बकाया प्रकरण-जिला कलेक्टर

राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि सभी उपखंड अधिकारी नियमित रूप से कोर्ट लगाते हुए लंबे समय से बकाया प्रकरणों की प्राथमिकता से सुनवाई करें।
राजस्व अधिकारियों की कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को आयोजित मासिक बैठक में जिला कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रास्ते के प्रकरणों के निस्तारण पर विशेष ध्यान दिया जाए।
जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समन्वय बढ़ाने पर जोर देते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि विभागीय योजनाओं का ब्लॉक स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी संवाद रखें।
वंचित पात्र को जोड़े योजनाओं से
जिला कलेक्टर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान केंद्र सरकार की योजनाओं में पात्र लाभार्थी अधिक से अधिक संख्या में जोड़े जा सके, इसके लिए ब्लॉक स्तर पर यात्रा के दौरान दिन वार एक नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। उपखंड अधिकारी इस संबंध में प्लान बनाकर कार्य करें। यात्रा के दौरान लाभार्थियों से फीडबैक भी लिया जाए। योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए प्रत्येक ब्लॉक में एक वैन ग्राम पंचायत वार भ्रमण करेगी। यह वैन एक दिन में 2 ग्राम पंचायतों की विजिट करेगी। इस दौरान आमजन को योजनाओं की जानकारी दी जाए तथा पात्र से संबंधित योजना के आवेदन भी लिए जाएं। इसके संबंध में सभी उपखंड अधिकारी आवश्यक तैयारियां समय पर कर लें।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि आंगनबाड़ी और स्कूलों में लगे स्मार्ट टीवी का समुचित उपयोग हो, यह सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी विजिट के दौरान विशेष ध्यान दें।
बैठक में जिला कलेक्टर ने लूणकरणसर उपखंड कार्यालय की दीवार का पुनः निर्माण जल्द करवाने के लिए एनएचएआई के अधिकारी को निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने खनिज विभाग के अभियंता को अगले 7 दिन में समस्त खनन लीज के रिकॉर्ड दर्ज करवा कर रिपोर्ट भेजने को कहा । उन्होंने कहा कि यदि निर्देश की पालना नहीं हुई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

31 दिसंबर से पूर्व हो जाए वार्षिक सत्यापन
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के तहत चलाई जारी विभिन्न पेंशन योजनाओं के वेरिफिकेशन का काम 31 दिसंबर से पहले पूरा हो जाए, इसके लिए विभाग के साथ मिलकर समन्वित प्रयास हो।
जिला कलेक्टर ने बताया कि ईमित्र पर जाकर कोई भी लाभार्थी पेंशन के लिए भौतिक वेरिफिकेशन करवा सकता है।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) प्रतिभा देवठिया ने राजस्व अधिकारियों के साथ राजस्व बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने इजराय पालन, भरण पोषण, खाता विभाजन सहित विभिन्न बिंदुओं पर प्रगति की जानकारी ली। बैठक में सीईओ जिला परिषद नित्या के, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी यक्ष चौधरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर जगदीश प्रसाद गौड़, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल डी पंवार, सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार सहित समस्त उपखंड अधिकारी उपस्थित रहे