भजनलाल सरकार की अभिनव पहल :  यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए मैप माय इंडिया के बीच हुआ एमओयू 

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर.  प्रदेश में भजनलाल सरकार एक्टिव मोड पर है,  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश की कानून व्यवस्था के साथ-साथ यातायात पुलिस भी अभिनव पहल कर रही है ‘आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय’ के ध्येय वाक्य के साथ राजस्थान पुलिस कर्मठता से अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रही है। इस कड़ी में यातायात पुलिस जयपुर ने यातायात के सुगम प्रवाह की दिशा में कार्य करते हुये मैपल्स मैप माई इंडिया के साथ साझेदारी कर यातायात सूचनाओं को रियल टाइम में आमजन तक पहुंचाने का कार्य किया है। यातायात पुलिस द्वारा सुगम यातायात सुविधा के लिए मैप माय इंडिया के साथ किए गए एमओयू के तहत एप पर शहर के 20 ब्लैक स्पॉट की फोटो लोकेशन अपलोड करवाने के बाद अब स्पीड ब्रेकर, एरिया स्पीड लिमिट व स्पीड कैमरों की लोकेशन भी अपलोड करने की तैयारियां शुरू कर दी। इसके अलावा इस एप पर पुलिस द्वारा किए जाने वाले डायवर्जन की जानकारी भी तय समय पर अपलोड की जाएगी। डीसीपी ट्रैफिक सागर राणा ने बताया कि मैप माय इंडिया के साथ 11 जून को एमओयू साइन हुआ था। जिसके तहत प्रथम फेज में शहर के 20 ब्लैक स्पॉट की फोटो और जानकारी अपलोड करवाई गई है।
इस एप्लीकेशन के सहयोग से वाहन चालकों को एक अलर्ट मैसेज भी मिलेगा वाहन चालक मिलने वाले अलर्ट से सतर्कता पूर्वक अपने वाहन का संचालन कर सकेंगे. मैप माय इंडिया एप्लीकेशन में सटीक नेवीगेशन की जानकारी भी डिजिटल मानचित्र के साथ अपलोड की गई है।
इतना ही नहीं मेपल्स मैप माय इंडिया एप में फोटो खींचकर सड़क और लोकेशन की जानकारी अपलोड करने की भी सुविधा मुहैया कराई गई है, जिसमें यातायात पुलिसकर्मी सूचना अपडेट कर सकेंगे। फील्ड में तैनात यातायात पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी वाहनों की पार्किंग, शहर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के दौरान रूट का निर्धारण कर उसका डाटा भी अपलोड कर सकेंगे।

मेपल्स मैप माय इंडिया एक स्वदेशी निर्मित एप्लीकेशन है

इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। सटीक और सही नेविगेशन के जरिए तमाम वाहन चालक सही समय पर अपने घर और दफ्तर पर भी पहुंच सकेंगे। एप्लीकेशन के उपयोग से जहां सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी वहीं यातायात जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी।

यातायात डायवर्जन का मैप अपलोड होगा

यातायात डायवर्जन करना पड़े तो इसकी डिटेल भी मैप पर अपलोड करवाई जाएगी, ताकि वाहन चालकों को जाम का कम सामना करना पड़ेगा। लोकेशन भी अपलोड की जाएगी, ताकि ब्रेकर व कैमरा नजदीक आने पर चालक सावधान हो जाए। इसके साथ ही मैप पर एरिया वाइज स्पीड लिमिट की जानकारी दी जाएगी। डीसीपी राणा ने बताया कि अगर सड़क अचानक कोई हादसा हो जाए तो आमजन भी फोटो खींचकर जानकारी भेज सकेंगे। ये जानकारी पहले पुलिस के पास आएगी। जिसकी तुरंत तस्दीक करवाकर मैप पर अपलोड करवाया जा सकेगा।