सक्सेस टॉक्स कार्यक्रम आज : नेशनल लेवल के 3 स्पीकर्स बताएँगे अपना अनुभव

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। ख़बर अपडेट मीडिया हाउस द्वारा 4 अगस्त 2024, रविवार को शाम 5 बजे बीकानेर के रविन्द्र रंगमंच में ‘सक्सेस टॉक्स’ का आयोजन किया जाएगा। जिसमें हिस्सा लेने के लिये नेशनल लेवल के 3 स्पीकर्स बीकानेर आ रहे हैं। पहला नाम- पिपलांत्री गांव से पर्यावरणविद और सामाजिक कार्यकर्ता श्याम सुंदर पालीवाल का है। वहीं दूसरी स्पीकर बीबीसी न्यूज़ से सीनियर जर्नलिस्ट सारिका सिंह होंगी और तीसरे वक्ता के तौर पर युवा मोटिवेशनल स्पीकर रौशन नागर शिरकत रहे हैं। इन तीनों की जीवन यात्रा बहुत प्रेरक और युवाओं में चर्चित है। अब ये तीनों बीकानेर में अपनी संघर्ष भरी कहानी से युवाओं और जनता को मोटिवेट करेंगे।

‘सक्सेस टॉक्स’ के फाउंडर सुमित शर्मा ने बताया कि “ये कार्यक्रम 2 सेशन में आयोजित किया जाएगा। पहले सेशन में ये स्पीकर्स ‘अपनी कहानी, अपनी जुबानी’ सुनाएंगे। वहीं दूसरे सेशन में युवा और अन्य ऑडियंस इन स्पीकर्स से उनके क्षेत्र से जुड़े सवाल पूछ सकेंगे। बीकानेर में इस तरह का मोटिवेशनल प्रोग्राम पहली बार आयोजित हो रहा है। जिसे देखते हुए युवाओं में ख़ासा उत्साह नज़र आ रहा है। इस कार्यक्रम में बीकानेर की सभी कॉलेज-स्कूल्स के स्टूडेंट्स शिरकत करेंगे।”

आपको बता दें कि श्याम सुंदर पालीवाल को जल, जंगल, बेटी और पर्यावरण के क्षेत्र में उम्दा काम करने के लिये भारत सरकार द्वारा साल 2021 में ‘पद्मश्री पुरस्कार’ से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं सारिका सिंह एक गंभीर बीमारी से इतनी पीड़ित हो गईं थी कि उनको पत्रकारिता बीच में छोड़नी पड़ी। लेकिन सारिका हारी नहीं, डटी रहीं और एक समय के बाद उन्होंने बीमारी को मात दिया। इसके बाद उन्होंने फिर से पत्रकारिता में अपना करियर शुरु किया। कई बरसों तक संघर्षों का सामना करने के बाद सारिका आज बीबीसी न्यूज़ चैनल में जिस मुकाम पर है, वो किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं। इसी तरह रौशन नागर का जीवन भी परेशानियों से लबरेज रहा। एक हादसे के दौरान उन्हें 36000 वॉल्ट का करंट लगा, जिसके बाद उनके दोनों हाथ और एक पैर काटना पड़ा। इसके बावजूद, रौशन डिगे नहीं और हालातों से लड़कर ऐसा मुकाम हासिल किया, जो दूसरों के लिये प्रेरणादायी बन गया।