हर घर तिरंगा अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन हो सुनिश्चितः जिला प्रभारी सचिव

जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर।  शिक्षा विभाग के शासन सचिव और जिला प्रभारी सचिव श्री कृष्ण कुणाल ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा अभियान’ आयोजित किया जाएगा। अभियान के तहत घरों, प्रतिष्ठानों और सभी सरकारी कार्यालयों में झंडारोहण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।
प्रभारी सचिव ने गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में आयोजित हर घर तिरंगा अभियान की तरह इस वर्ष भी पूर्ण उत्साह के साथ इसका आयोजन किया जाए। स्कूलों की प्रार्थना सभाओं में बच्चों को इससे अवगत करवाया जाए। वहीं जिला मुख्यालय से लेकर गांव तक के सरकारी कार्यालयों में झंडारोहण किया जाए।
प्रभारी सचिव ने जिले में पेयजल और विद्युत आपूर्ति की स्थिति के बारे में जाना। पेयजल स्त्रोतों की जानकारी ली। निर्देश दिए कि ट्रांसफार्मर जमीन पर नहीं रहे। बरसात के मौसम के मद्देनजर मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए पूर्ण बंदोबस्त करने के लिए निर्देशित किया। दवाइयों की उपलब्धता के बारे में जाना। ‘शुद्ध आहार-मिलावट पर वार’ अभियान के तहत सतत कार्यवाही करने तथा दोषी के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए।
प्रभारी सचिव ने कहा कि आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी स्तर पर ढिलाई नहीं बरती जाए। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर शहरी क्षेत्र की साफ-सफाई व्यवस्था को और अधिक चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 11 अगस्त से अभियान के रूप में सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त से पहले सभी मुख्य सड़कें और चौराहे साफ सुथरे रहें, यह सुनिश्चित किया जाए। वर्तमान में अभियान के तहत लगाए जा रहे पौधों की देखभाल सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि इन पौधों की स्थिति की समीक्षा नियमित रूप से की जाएगी।
श्री कृष्ण कुणाल ने कहा कि बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की स्थिति जानी। आगामी बैठक में संभाग मुख्यालय पर नियुक्त वरिष्ठतम अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषाहार की उपलब्धता एवं वितरण, सेनेटरी नेपकिन के वितरण, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन की स्थिति जानी। साथ ही केन्द्रों में दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ लाभार्थी महिलाओं को मौसमी बीमारियों से बचाव के मद्देनजर बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति जागरुक करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने बताया कि बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की विभागवार नियमित समीक्षा की जा रही है। सभी घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) डाॅ. दुलीचंद मीना, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) उम्मेद सिंह रतनू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।