जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री ने बीकानेर में कोरोना की स्थिति पर की जिला कलक्टर से चर्चा

bd kalla

 

विनयएक्सप्रेस समाचार,जयपुर-बीकानेर, 02 मई। जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने शनिवार को बीकानेर में कोरोना की स्थिति के बारे में जिला कलक्टर श्री कुमार पाल गौतम से दूरभाष पर जानकारी प्राप्त की। डॉ. कल्ला ने कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों के अलावा बीकानेर पूर्व एवं पश्चिम के क्षेत्रों तथा जिले के गांवों की स्थिति के बारे में जिला कलक्टर से विस्तार से चर्चा करते हुए स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री को जिला कलक्टर ने अवगत कराया कि बीकानेर फिलहाल आरेंज जोन में है तथा कोरोना का कोई नया पॉजिटिव केस नहीं आया है। डॉ. कल्ला ने जिला कलक्टर से कहा कि जिला प्रशासन के स्तर पर स्थिति की निरंतर समीक्षा कर जिन इलाकों में कर्फ्यू है, वहां कुछ छूट देने और फिर कर्फ्यू को समाप्त कर उसे लॉकडाउन में बदले जाने पर विचार किया जाना चाहिए ताकि लोग मॉडिफाईड लॉकडाऊन के नियमों का पालन करते हुए कार्य कर सके। डॉ. कल्ला को जिला कलक्टर ने बताया कि हालात की समीक्षा कर जिला प्रशासन द्वारा यथोचित कार्यवाही की जाएगी।

kumar pal gautam

जलदाय मंत्री ने जिला कलक्टर को बीकानेर जिलें में महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यों के बारे में चर्चा की और इसके तहत अधिक से अधिक लोगों को मजदूरी उपलब्ध कराने के साथ ही उद्योगों में भी जरूरतमंदो को रोजगार देने पर फोकस करने को कहा। डॉ. कल्ला को जिला कलक्टर ने बताया कि बीकानेर में महात्मा गांधी नरेगा के तहत करीब 41 हजार श्रमिक कार्यरत है।

डॉ. कल्ला ने बीकानेर के प्रवासी राजस्थानी जो कोलकाता, चेन्नई, सूरत, मुम्बई, हैदराबाद सहित देश के अलग-अलग स्थानों पर बसे हुए हैं, उनको वापस बीकानेर लाने के लिए किए जाने वाले इंतजामों के बारे में भी जिला कलक्टर से चर्चा की। उन्होंने बीकोनर के प्रवासियों की वापसी के लिए विशेष रेल या बसों की व्यवस्था के बारे में भी बातचीत की। उन्होंने इस सम्बंध में रेलवे के उच्चाधिकारियों तथा बसों के लिए रोडवेज और अन्य प्रदेशों की ऑथोरिटीज से संवाद स्थापित कर माकूल व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री ने बीकानेर में लगे उद्योगों को फिर से प्रारम्भ करने की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली ताकि मजदूरों को रोजगार मिल सके। उनको जिला कलक्टर ने बताया कि पूरे जिले में कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों को छोड़कर सभी औद्योगिक क्षेत्रों में उद्योग प्रारम्भ करने की छूट दे दी गई है।

E.mail vinayexpressindia@gmail.com