वीसी के माध्यम से स्वीप गतिविधियों की समीक्षा , मतदाता जागरूकता के लिए बूथवार बनायें कार्ययोजना: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। विधानसभा आम चुनाव में प्रत्येक मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने हेतु चलाये जा रहे स्वीप कार्यक्रम की वीसी द्वारा मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कोई भी मतदाता मताधिकार से वंचित नहीं रहे इसके लिए बूथवार कार्ययोजना बनाकर पिछले चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में व्यक्तिशः मतदाताओं से संपर्क करें। उन्होंने मतदाता जागरूकता के लिए अलग-अलग समूहों के अनुसार कार्ययोजना बनाकर युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए स्काउट, एनसीसी का सहयोग लेने, वीएचए ऐप का प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक डाउनलोड कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों, राजीविका, पुलिस मित्र, पुलिस सखी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा व विभिन्न विभागों के सहयोग से लक्ष्य आधारित कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 4 अक्टूबर को हो चुका है, लेकिन फिर भी मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित रहे पात्र मतदाता अभी भी 27 अक्टूबर 2023 तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं।जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु ने बताया कि विधानसभा चुनावों में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिले भर में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। वहीं, मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित पात्र मतदाता 27 अक्टूबर तक भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट ीजजचेरू//अवजमतेण्मबपण्हवअण्पद मतदाता सेवा पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाइन एप पर जाकर फॉर्म 6 (फर्स्ट टाइम वोटर्स) अथवा फॉर्म 8 शिफ्टिंग के तहत अपने आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तिथि 27 अक्टूबर के बाद किए गए आवेदन विधानसभा आम चुनाव 2023 में मतदान के लिए मान्य नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि प्रवासी भारतीय फॉर्म 6 ए के तहत आवेदन कर मतदाता सूची में शामिल हो कर लोकतंत्र के महापर्व में अपना योगदान दे सकते हैं। मतदाता वोटर लिस्ट में घर बैठे अपना नाम वीएचए एप के माध्यम से चैक कर सकता है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा 7 नवंबर को पूरक सूची सहित अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी।
स्वीप प्रभारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम ने बताया कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में 21 विभागों के माध्यम से लगातार गतिविधियां आयोजित की जा रही हैैं। उन्होंने जिले में बूथवार कार्ययोजना के बारे में 21 विभागों के सहयोग से की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी।

घर बैठे वीएचए से ले सकते हैं जानकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आम मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग का वोटर हेल्प लाइन ऐप (वीएचए) घर बैठे उपयोगी साबित हो रहा है। इसके माध्यम से मतदाता सूची में नाम, भाग संख्या की जानकारी ली जा सकती है। नजदीकी मतदान केन्द्र एवं चुनाव आयोग के मतदान सम्बंधी प्रावधान देखे जा सकते हैं। उन्होंने अधिक से अधिक युवाओं को वीएचए ऐप डाउनलोड कर मतदाता सूची के सम्बंध में जानकारी प्राप्त करने तथा अन्य लोगों को भी ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करने का आहृवान किया है।