बीसूका उपाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान ने ली बैठक : शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति करें सुनिश्चित, योजनाओं का हो प्रभावी क्रियान्वयन और प्रचार

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति के उपाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान ने कहा कि जरूरतमंद लोगों का जीवन स्तर सुधारने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में बीस सूत्री कार्यक्रम की महत्वपूर्ण भूमिका है।
डॉ. चंद्रभान गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बीसूका और फ्लेगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से गरीबी हटाने में महत्वपूर्ण सहयोग मिला है। इसके मद्देनजर बीसूका से संबंधित योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रभावी तरीके से लागू एवं प्रचारित किया जाए। प्रत्येक विभाग मासिक लक्ष्य निर्धारित करते हुए इनकी शत-प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित करें। लक्ष्य प्राप्ति की रिपोर्ट प्रतिमाह 7 तारीख तक भिजवाई जाए। डाटा भेजने से पहले जिला कलक्टर से इसे अप्रूव करवाया जाए। जिला और विभाग द्वारा भेजा गए डाटा असमानता नहीं हो।


बीसूका उपाध्यक्ष ने मनरेगा को ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार की दृष्टि से महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इसके तहत उद्देश्यपरक कार्य करवाए जाएं। उन्होंने भुगतान समय पर करने के लिए निर्देशित किया। राजीविका के तहत लक्ष्य के मुताबिक स्वयं सहायता समूहों के गठन एवं इन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) और जल जीवन मिशन के समयबद्ध क्रियान्वयन को कहा। पीएम आवास योजना के तहत पहली किश्त लेने के बावजूद निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
डॉ. चंद्रभान ने कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दिया जाए। निजी अस्पतालों में भी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का अधिक से अधिक लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। सार्वजनिक और वन विभाग की भूमि पर अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए निर्देशित किया।
फ्लेगशिप योजनाओं की जानी प्रगति
बीसूका उपाध्यक्ष ने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत संग्रहित नमूने अमानक पाए जाने पर नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाए। प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को सशक्त करने, इनके नियमित निरीक्षण करने और दवाईयां होने के बावजूद चिकित्सक द्वारा उपलब्ध नहीं होना बताया जाने पर सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने जिले में सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन पर संतोष जताया।इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण स्वीकृति और राशि हस्तांतरण में और अधिक गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य सरकार की सभी फ्लेगशिप योजनाओं की समीक्षा की और विभागीय अधिकारियों को प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक इनका लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा, नगर निगम आयुक्त गोपाल राम बिरडा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।