बीकानेर के छह सरकारी स्कूलों में वर्चुअल रियलिटी क्लासरूम स्थापित : इस तरह का क्लासरूम स्थापित करने वाला बीकानेर प्रदेश का पहला जिला

3D एनीमेशन तकनीक के जरिए विद्यार्थी सीखेंगे विभिन्न अवधारणाएं


विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिले के छह सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थी अब 3D एनीमेटेड तकनीक के जरिए विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रमों की अवधारणाओं को रुचिकर तरीके से सीख सकेंगे।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने राजकीय महारानी उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय में स्थापित किए गए वर्चुअल रियलिटी क्लासरूम का गुरुवार को अवलोकन किया।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले की 6 स्कूलों में भामाशाहों के सहयोग से इस 3D एनीमेटेड तकनीक का इस्तेमाल करते हुए वर्चुअल रियलिटी लैब सेटअप किए गए हैं। इस लैब के जरिए कक्षा पहली से दसवीं तक के विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों का कंटेंट 3D एनीमेटेड तरीके से सिखाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि महारानी उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय के साथ साथ खारी चारणान, कालू ,पांचू रामनगर तथा बज्जू खालसा उच्च माध्यमिक विद्यालय में यह क्लासरूम स्थापित किए गए हैं । प्रदेश भर में यह इस तरीके का पहला वर्चुअल रियलिटी लैब सेटअप है जो जिले की छह स्कूलों में भामाशाहों के सहयोग से स्थापित करवाया गया है।
*वीआर डिवाइस से दिखेगा 3 डी एनिमेटेड वीडियो*
विद्यालय की प्रिंसीपल शारदा पहाड़िया ने बताया कि क्लासरूम के लिए विद्यालय के शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिलवाया गया है। कक्षा 5 से दसवीं तक के लिए गणित तथा विज्ञान से सम्बन्धी विषय वस्तु इस फार्मेट में उपलब्ध करवाया गयी जबकि कक्षा पहली से पांचवी तक हिंदी, इंग्लिश, गणित तथा ईवीएस के पाठ्यक्रम पर आधारित कंटेंट की कक्षाएं इस लैब के जरिए ली जा सकेंगी । उन्होंने बताया कि इस लैब में 10 वीआर डिवाइस, एक माड्यूलर बोर्ड, एक टैबलेट के साथ-साथ विद्यार्थियों के बैठने के लिए बीन बैग आदि भी उपलब्ध करवाए गए हैं।
*3D एनीमेशन के जरिए रुचिकर तरीके से सीखेंगे*
वर्चुअल रियलिटी लैब सेटअप के जरिए विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों का कंटेंट 3D एनीमेशन के जरिए पढ़ाया जाएगा। इस डिवाइस को चश्मे के रूप में पहनकर विद्यार्थी 3D तकनीक का अनुभव करते हुए प्रायोगिक तरीके से विभिन्न अवधारणाओं की जानकारी लेंगे । साथ ही 3D चश्मे को पहनने के कारण अधिक एकाग्रता के साथ विषय वस्तु को समझने में भी मदद मिलेगी। इस डिवाइस पर विषय वस्तु को सतत रूप से अपडेट करते हुए विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाया जाएगा।
इस अवसर पर जिला रसद अधिकारी भागुराम महला, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सुरेंद्र सिंह भाटी, प्रभारी कुलदीप जी , सुरेन्द्र हर्ष, सम्पत,जसप्रीत भावना,सहित अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।