किशोरी मेले का आयोजन, दिया जागरुकता का संदेश

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। कोलायत ब्लाॅक की राजकीय कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय झझु में बुधवार को किशोरी मेले का आयोजन किया गया। विद्यालय स्तर पर आयोजित मेले की प्रभारी गोमती देवी ने बताया कि किशोरी मेले में छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया तथा विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े विषय आधारित मॉडल व गतिविधियों के लिए स्टॉल लगाई। छात्राओं ने हस्तकला व लघु उद्योग केन्द्र से जुड़ी सामग्री का निर्माण किया तथा विज्ञान व गणित विषय के व्यावहारिक जीवन में उपयोगी मॉडल का निर्माण कर उनसे जुड़ी जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने सामाजिक एवं पर्यावरण विषय से संदर्भित सामग्री का निर्माण कर गतिविधियों के माध्यम से प्रस्तुत किया तथा छात्राओं के सामने समाज एवं पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का संदेश दिया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सरपंच घमुराम नायक , ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कैलाश बड़गुर्जर रहे और विशिष्ट अतिथि के रूप में पीईईओ अंजना दास, पत्रकार राहुल सेवग , शशिकला , शंकरलाल मौजूद रहे । कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती व कस्तूरबा गांधी के चित्र के आगे दीप जलाकर कर किया गया। इस दौरान बालिकाओं और बालकों ने मिलकर कुछ अलग-अलग विषयों पर मॉडल तैयार किए और इन सभी मॉडल का क्या महत्व है, इन सभी मॉडल को देखकर क्या सीख मिलती है, इसके बारे में बालिका मेले में आए हुए सभी अतिथियों व बालक बालिकाओं को मॉडल के बारे में जानकारी दी गई।
विद्यालय की हेड मैडम गोमती देवी, माया देवी, ज्योत्सना भार्गव , डिंपल , जसोदा और ममता ने अतिथियों का स्वागत किया व बच्चों को संबोधित करते हुए किशोरी मेले के बारे में विस्तार से जानकारी दी । ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कैलाश बड़गुर्जर व घमुराम नायक ने कहा कि बालिकाओं को शिक्षा से दूर नहीं रखें और इस तरह के मॉडल बनाकर जो बालिकाएं लोगों को संदेश दे रही है व हमारे लिए उपयोगी हैं। प्रदर्शित माॅडल हमें सीख भी दे रहें हैं । कार्यक्रम में 20 से अधिक स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया और उत्कृष्ट कार्य करने वाली बालिकाओं व सर्वाधिक अंक लाने वाली बालिकाओं को सम्मानित भी किया गया।