जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने नापासर में सीएचसी, स्कूल और ग्राम पंचायत सहित विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण

अधिकारियों की ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि मंगलवार को नापासर क्षेत्र के दौरे पर रहीं। उन्होंने यहां राजकीय अस्पताल, स्कूल, अन्नपूर्णा रसोई और आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। अधिकारियों की बैठक ली और राजकीय कार्य पूर्ण गंभीरता से करने के निर्देश दिए।

नापासर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने एक्स-रे कक्ष, प्रसूति कक्ष, जनाना और मर्दाना वार्ड, दवा वितरण केन्द्र और भंडार का निरीक्षण किया। कार्मिकों की उपस्थिति की स्थिति जानी और अस्पताल परिसर में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मरीजों एवं उनके परिजनों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए। दवा वितरण केन्द्र में नॉर्म्स अनुसार दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ अनुपलब्ध दवाओं के संबंध में जिला स्तर पर निरंतर समन्वय बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ सहित सभी कार्मिक समय पर आएं तथा अस्पताल के रिकॉर्ड संधारण का कार्य पूर्ण गंभीरता से किया।

जिला कलेक्टर ने गीतादेवी बागड़ी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। शिक्षा में बालिकाओं की भागीदारी बढ़ाने के साथ खेलों में भी बेटियों को अधिक से अधिक अवसर देने की बात कही। उन्होंने स्टाफ की उपस्थिति और परीक्षाओं के बारे में जाना। ग्राम पंचायत के निरीक्षण के दौरान भी साफ-सफाई और फाइलों के रखरखाव को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि प्रगतिरत निर्माण कार्यों की गंभीरतापूर्वक मॉनिटरिंग की जाए तथा गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। बेवजह कोई पत्रावली लंबित नहीं रखने की हिदायत दी। उन्होंने अन्नपूर्णा रसोई का निरीक्षण किया और भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्राम पंचायत भवन में अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जाना और ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के तत्परता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्मिकों की समय पर उपस्थिति और साफ-सफाई व्यवस्था को प्रभावी रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी कविता गोदारा, विकास अधिकारी भोम सिंह इंदा, आरसीएचओ डॉ. राजेश गुप्ता और जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया आदि मौजूद रहे।