जिला पोषण अभिसरण योजना की जिला निगरानी समिति की बैठक आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर।  जिला पोषण अभिसरण योजना की जिला निगरानी समिति की बैठक मंगलवार को जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन और समस्त कार्यों की सघन मानिटरिंग हो। महिला पर्यवेक्षक और सीडीपीओ इन‌ केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करें।उन्होंने सीईओ जिला परिषद से इन केंद्रों की रेंडम जांच करवाने को कहा।


जिला कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों की हाईट और भार की नियमित निगरानी और माप हो तथा सही अपडेशन हो जिससे उनके शारीरिक विकास पर नजर रखते हुए कमियां दूर की सके।विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर वृष्णि ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले आयु वर्ग के बच्चों का पोषण बहुत महत्वपूर्ण है। यदि कोई कार्यकर्ता और सहायिका द्वारा काम नहीं किया जा रहा है तो नियमानुसार कार्यवाही करें। समय पर कार्यालय और आंगनबाड़ी खुले और समुचित साफ-सफाई रहे।
जिला कलेक्टर ने कहा कि जिन पैरामीटर में जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों की प्रगति कम है उन पर विशेष फोकस करते हुए कार्य करें। बैठक में पोषण ट्रेकर एप पर जिले की प्रगति की समीक्षा भी की गई। जिला कलेक्टर ने कहा कि एप पर विभिन्न कारकों का नियमित अपडेशन किया जाए। आनलाईन सुपरविजन ऐप का भी प्रयोग करें।
जिला कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए स्वयं का भवन बनाने के लिए लिस्ट बनाकर तीन दिन में जिला परिषद को उपलब्ध करवाएं। आंगनबाड़ी केंद्रों में जल जीवन मिशन में हुए पेयजल कनेक्शन का भौतिक सत्यापन किया जाए और इसकी सूचना कलेक्टर कार्यालय को भिजवाई जाए।
जिला कलेक्टर वृष्णि ने कहा कि विद्युत कनेक्शन से वंचित आंगनबाड़ी और विभागीय भवनों के संबंध जल्द कार्यवाही के लिए सीडीपीओ ब्लाक स्तर पर बीडीओ से समन्वय करें। इन केंद्रों में समुचित बिजली फीटिग हो यह सुनिश्चित किया जाए।
जिला कलेक्टर ने सभी महिला पर्यवेक्षकों को ई फाइलिंग अपनाने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में जो भुगतान बकाया है उनके गैप्स की जांच करें। पोषण वाटिका में लगे पौधे घरों में इस्तेमाल हो इसके लिए प्रेरित किया जाए।
बैठक में सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, संयुक्त निदेशक कृषि विभाग कैलाश चौधरी सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी और महिला पर्यवेक्षक उपस्थित रहीं।