कृषि निरीक्षकों की टीमों ने कृषि आदान विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का किया सघन निरीक्षण

बीटी कपास बीज के लिए 20 नमूने, अमानक पाए जाने पर होगी कठोर कार्रवाई

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। आगामी खरीफ सीजन के मध्य नजर कृषि विभाग के कृषि निरीक्षकों की टीम सक्रिय हो गई है। आयुक्त (कृषि) कन्हैयालाल स्वामी द्वारा प्रदत निर्देशों की अनुपालना में बुधवार को संयुक्त निदेशक (कृषि) कैलाश चौधरी की अगुवाई में कृषि निरीक्षकों की टीम ने लुणकनसर, बीकानेर, श्रीडूंगरगढ़ आदि क्षेत्रों में कृषि आदान प्रतिष्ठानों का सघन निरीक्षण किया एवं बीटी कपास के 20 नमूने आहरित किये।

संयुक्त निदेशक चौधरी ने बताया कि आगामी खरीफ सीजन के मध्यनजर बीजों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के क्रम में आगामी दिनों में भी कृषि आदान निरीक्षक बीटी कपास फसल के बीजों के सैंपल प्रमुखता से लेंगे। चौधरी ने बताया कि जिले में कपास का क्षेत्रफल एवं उत्पादन व्यापक रूप से बढ़ रहा है। इसे ध्यान रखते हुए सभी कृषि निरीक्षकों को निर्देशित किया कि जिले में आपूर्तित समस्त कंपनियों के समस्त लाॅट के बीटी कपास के नमूने आहरित करें व बीज की गुणवत्ता सुनिश्चित करें।

चौधरी ने बताया कि जिले में मूंगफली की खेती का भी एक बहुत बड़ा क्षेत्रफल है। बीकानेर मूंगफली का एक बडा़ उत्पादक है। इसे ध्यान में रखते हुए कृषि निरीक्षक जिले में आपूर्ति मूंगफली बीज के समस्त लाॅट के सैंपल लिया जाना सुनिश्चित करें। किसानों को गुणवत्तायुक्त सही बीज मिले, यह कृषि विभाग की प्राथमिकता है। इसलिए सघन निरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है। अमानक पाए जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। संयुक्त कार्यवाही में कृषि निरीक्षक कैलाश चौधरी के साथ भैराराम गोदारा, अमर सिंह गिल, महेंद्र प्रताप, मीनाक्षी पंवार , गिरिराज चरण ओमप्रकाश तर्ड कृषि विभागीय अधिकारी टीम में साथ रहे।