बीकानेर स्थापना दिवस : गोष्ठी में हुआ नगर चरित्र पर खुला संवाद

नगर स्थापना दिवस पर होटल राजमहल में संवाद कार्यक्रम 11 हस्तियों को समर्पित किया जाएगा डॉक्टर महाराजा करणी सिंह अवॉर्ड

8 मई को सुबह 11 स्थान पर सजेगी रंगोली, दोपहर में जिला उद्योग भवन सभागार में होगा रॉयल्स अवॉर्ड समारोह

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। बीकानेर के 537वें नगर स्थापना दिवस पर शहर के मौजीज लोगों ने आज यहां होटल राजनहल में नगर चरित्र, संस्कृति व नागरिक विषय पर अपनी बेबाक राय रखी। इस दौरान बीकानेर की अपणायत, खान पान, अल्हड़ता, सेवाभावी व काम के प्रति निष्ठा जैसे विषयो पर वक्ताओं ने खुलकर विचार रखे। इस दौरान की पाटा संस्कृति, सेवाभावी लोग, बेजुबान पक्षी व पशुओं के लिए सेवा का समर्पण व जरूरतमंद मरीज के लिए भी हर समय तैयार रहने वाले संगठनों का भी जिक्र किया गया।

अवसर था बीकानेर नगर स्थापना दिवस आयोजन समिति, विश्वास सामाजिक सरोकार संस्थान और बीकानेर रोटरी रॉयल्स का संयुक्त तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठी का।
इस अवसर पर बीकानेर के शिक्षा, उद्योग, मीडिया, मेडिकल, खेल सहित अनेक क्षेत्रों की हस्तियों ने बीकानेर के इतिहास सहित बीकानेर की समस्याओं पर गहन मंथन किया।

संवाद कार्यक्रम में उद्योगपति कन्हैया लाल बोथरा ने बीकानेर के विकास में आ रही समस्याओं के परिपेक्ष्य में बीकानेर में ड्राई पोर्ट की कमी सहित रोजगार जैसे विषयों पर अपनी बात रखी। बोथरा ने कहा कि यहां के लोग सेवाभावी है और समय-समय पर शहर का क्रमिक विकास होता रहा है मगर फिर भी आज अनेक समस्याएं हैं जिनका समाधान होना चाहिए।

सिंथेसिस के डायरेक्टर डॉ श्वेत गोस्वामी ने बीकानेर में नशे की समस्या को इंगित करते हुए कहा कि सिंथेसिस के माध्यम से वे अपनी टीम के साथ इस समस्या के निष्पादन हेतु कार्य कर रहे है। साहित्यकार शशांक शेखर जोशी ने बीकानेर की संस्कृति को इंगित करते हुए बीकानेर के लोगों से एकजुटता का आह्वान किया। बीकानेर को विश्व स्तर पर पहचान दिलवाने वाले तीरंदाजी प्रशिक्षक अनिल जोशी ने बीकानेर और खेलों विषय तथा समस्याओं पर अपने विचार रखे, जोशी ने कहा कि इस बीकानेर ने विभिन्न खेलों में अनेक अवार्ड जीते हैं और बीकानेर का नाम खेल जगत में पूरे आदर के साथ लिया जाता है। पत्रकार प्रमोद आचार्य ने महाराजा महाराजा गंगासिंह के शासनकाल से लेकर आज दिन तक नगर के दानवीरों, समाजसेवियों व भामाशाहों की ओर से कराए गए विकास कार्यों का इतिहास बताया। विंसम संस्था के डायरेक्टर सुरेंद्र सहारण, कमल भांभू, डॉ श्रीकांत व्यास, इंजीनियरिंग कॉलेज प्राचार्य डॉ मनोज कुड़ी, नाल बीएड कॉलेज प्राचार्य डॉ मुदिता पोपली, एमएस कॉलेज प्रोफेसर डॉ शशि वर्मा, मुकेश हर्ष आदि शिक्षा क्षेत्र में बीकानेर के होर विकास को लेकर अपनी बात रखें साथ इन भक्तों ने कहा कि आज का युवा नशावर्ती की ओर अग्रसर हो रहा है यदि युवा पीढ़ी को हमें कोई अच्छा दायित्व बोध करवाना है तो शिक्षा में नवाचार करना पड़ेगा । शिक्षा को रोजगार से जोड़ने के बजाय हमें चरित्र से जोड़ना होगा। कार्यक्रम समन्वयक डॉ सुनीता बिश्नोई ने कार्यक्रम के प्रारंभ में संवाद कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की तथा आयोजन पर प्रकाश डाला। मंच संचालन करते हुए ज्योति प्रकाश रंगा ने बीकानेर के इतिहास व विकास यात्रा पर फोकस डाला। उन्होंने बीकानेर की संस्कृति व अपणायत पर विचार रखे। अंत मे रंगा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

बुधवार को सुबह रंगोलियां बनेगी, दोपहर को 50 प्रतिभाओं को किया जाएगा सम्मानित

बीकानेर नगर के 537 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में दो दिवसीय कार्यक्रमों की श्रृंखला 8 में को सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजे तक शहर के 11 स्थान पर रंगीलो बीकानेर थीम पर रंगोलिया सजाई जाएगी। साथ ही शहर के 50 विशिष्ट लोगो को रॉयलस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। ये दोनों आयोजन विश्वास सामाजिक सरोकार संस्थान , बीकानेर नगर स्थापना दिवस समिति व बीकानेर रोटरी क्लब रॉयल्स के तत्वावधान में होंगे।

कार्यक्रम से जुड़ी मधु खत्री ने बताया कि 8 मई को दोपहर तीन से लेकर 5:00 के बीच रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित जिला उद्योग संघ भवन के सभागार में रॉयल्स अवार्ड समारोह आयोजित किया जाएगा। इस दौरान शहर का नाम रोशन करने वाले विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा