ई बस सर्विस रूट, फायर स्टेशन निर्माण के लिए जिला कलेक्टर वृष्णि ने किया मौका मुआयना

भूमि चिन्हीकरण, सोलिड वेस्ट मैनजमेंट प्लांट की प्रगति में तेजी लाने के निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला कलेक्टर ने श्रीमती नम्रता वृष्णि ने शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के तहत प्रस्तावित ई बस सर्विस के लिए रूट चिन्हीकरण, जयपुर रोड पर फायर स्टेशन निर्माण हेतु स्थान चिन्हित करने सहित अन्य कार्यों के सम्बंध में बुधवार को मौका निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए । जिला कलेक्टर श्रीमती वृष्णि ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ ई बस सेवा के प्रस्तावित रूट के लिए एमजीएसयू मार्ग, नोखा रोड़ तथा जयपुर रोड़ की विजिट की और बस स्टाप प्वांइट चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर यात्री सुविधाओं के अनुरूप स्टॉप चिन्हित किए जाएं। चिन्हीकरण के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यातायात सुगम रहे और आम जन को पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधा का अधिकतम लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि निगम, यातायात और अन्य सम्बंधित अधिकारियों के साथ चर्चा कर रूट प्रस्तावित करें। वृष्णि ने बताया कि ई बस सर्विस के लिए बीकानेर को 50 ई बसें उपलब्ध करवाने को स्वीकृति दी गई है।
जयपुर रोड पर फायर स्टेशन निर्माण हेतु होगी भूमि आवंटित
जिला कलेक्टर ने जयपुर रोड़ पर फायर स्टेशन निर्माण के लिए भूमि का शीघ्र चिन्हीकरण कर प्रस्ताव भिजवाने के लिए उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के विस्तार को देखते हुए यहां जल्द ही एक फायर स्टेशन का निर्माण किया जाए, जिससे किसी भी दुर्घटना या आपात की स्थिति में कम से कम समय में राहत पहुंचाई जा सके।
ट्रीटेट वाटर का हो अधिकतम सदुपयोग, प्रोसेसिंग प्लांट के कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश
जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने वल्लभ गार्डन में क्रियाशील वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि इस ट्रीटमेंट प्लांट से निकलने वाले ट्रीटेट वाटर का अधिकतम सदुपयोग हो इसके लिए रणनीति बनाकर काम करें। इस सम्बंध में विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत की जाए। इसके लिए सम्बंधित एंजेसियों और स्टाक होल्डर से चर्चा करें।
जिला कलेक्टर ने सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए यहां निर्माणाधीन प्रोसेसिंग प्लांट, मेटेरियल रिकवरी फेसिलिटी सेंटर तथा सी एंड बी कन्स्ट्रक्शन एंड बिल्डिंग मेटेरियल वेस्ट प्लांट का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस प्लांट की प्रगति में तेजी लाएं जिससे इसे समय पर पूरा करते हुए आगे का कार्य प्रारभ किया जा सके। नगर निगम आयुक्त ने बताया कि सोलिड वेस्ट मैनजमेंट के तहत बनाए जा रहे इस प्लांट से निकलने वाले अपशिष्ट से इंटें, खाद इत्यादि बनाई जाएगी। जिला कलेक्टर ने आक्सीजन पार्क निर्माण कार्य का भी अवलोकन किया।
इस दौरान नगर निगम आयुक्त अशोक असीजा, एडीएम (नगर ) उम्मेद सिंह रतनू सहित निगम अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।