राष्ट्र पटल पर ले जाएंगे नागौर का नाम : जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने किया ध्वजारोहण, दिया मुख्य उद्बोधन

देश का 74 वां स्वाधीनता दिवस मनाया

 

 

 

Dr jitendra Soni
डॉ. जितेंद्र सोनी : जिला कलेक्टर नागौर

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने पढ़ा राज्यपाल का अभिभाषण

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला स्टेडियम में शनिवार को देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित हुए समारोह में मुख्य अतिथि डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान समय में नकारात्मकता, निराशा और अकर्मण्यता की दासता से मुक्ति की जंग लड़ें।
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि किसी भी हताश की पीठ पर हौंसले की थपकी दे उसे मुख्यधारा में लाएं। उन्होंने यहां मौजूद अधिकारियों व आमजन से अपील की कि कोशिश करें कि जितनी आजादी हमें मिली, उसका फलक आने वाली पीढ़ियों के लिए बड़ा करें। डाॅ. सोनी ने कहा कि नागौर उनकी कर्मभूमि है और यहां मौजूद जनमानस की मातृभूमि, इसलिए हम सभी को साथ मिलकर जिले के विकास के लिए काम करना होगा। जिला कलक्टर ने कहा कि नागौर के युवा और किसानों के साथ कदम से कदम मिलाकर इस धरती का नाम हम राष्ट्र पटल पर ले जाना है।
डाॅ. जितेन्द्र सोनी ने कहा कि नागौर के जनमानस ने कोरोना जैसी महामारी का डटकर सामना किया और प्रशासन का हर कदम पर साथ दे रहा है, इसके लिए वह साधुवाद का पात्र है। खेतों में फसलों पर टिड्डी के आक्रमण के बावजूद नागौर के किसानों ने इसका डटकर मुबाकला किया और जिला प्रशासन व कृषि विभाग उनकी हर संभव मदद कर रहा है।
डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि जिन विभूतियों ने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर किया और आने वाली युवा पीढ़ी को उनके जीवन चरित्र से प्रेरणा मिले, इसके लिए नागौर के 34 सरकारी विद्यालयों के पुस्तकालय कक्षों का नामकरण उन स्वतंत्रता सैनानियों की स्मृति में किया गया है।

स्वतंत्रता सैनानियों की स्मृति में सरकारी विद्यालयों के पुस्तकालय कक्षों का नामकरण स्वाधीनता दिवस के पुनीत अवसर पर ही किया गया है। सही मायने में यही उनको सच्ची श्रद्धांजलि है। जिला कलक्टर ने हालही में कुछ युवाओं द्वारा नागौर में गोचर भूमि पर चारागाह विकसित किए जाने के कार्य की सराहना की। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि व्यक्ति अपने जीवन को सार्थकता प्रदान करते हुए अपने अस्तित्व को सिद्ध करे और सर्वजन हिताय के लिए काम करें। डाॅ. सोनी ने अंत में पूरी जमीं साथ दे तो और बात है…प्रेरणादायक काव्य पक्तियां सुनाकर देश सेवा के लिए हम समय तत्पर रहने की सीख दी।
स्वाधीनता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में पद्मश्री के लिए नामित पर्यावरण प्रेमी हिम्मताराम भांभू, पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश मीणा, नगर परिषद सभापति मांगीलाल भाटी, उपखण्ड अधिकारी अमित, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया, मुख्य अभियंता राकेश लुहाड़िया, कृषि विभाग के उपनिदेशक हरजीराम, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक दुर्गासिंह उदावत, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक गोयल, नगर परिषद के आयुक्त जोधाराम बिश्नोई, जिला वन अधिकारी ज्ञानचंद सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।

बादलों की ओट में स्वाधीनता का ध्वजारोहण

काले-घने बादलों की ओट में नागौर शहर ने स्वाधीनता दिवस की सुबह का स्वागत किया। फिर सुहावनी हवाओं के बीच देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस का ध्वजरोहण हुआ। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने तिरंगा ध्वज फहराकर 74 वें स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी और मार्च पास्ट की सलामी ली।
मार्च पास्ट में राजस्थान पुलिस, आरएसी, होमगार्ड के साथ पहली बार सिविल डिफेंस की टुकड़ी ने भाग लिया और मुख्य अतिथि को सलामी दी। मार्च पास्ट के बाद अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। इसके बाद पुलिस के जवानों द्वारा आत्मरक्षा का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया गया गया। कार्यक्रम स्थल पर सूर्य नमस्कार का प्रेरणादायक व मनमोहक प्रदर्शन किया गया।
समारोह में मांगीलाल देवड़ा एण्ड पार्टी ने चेत मानखां दिन आया…व सत्यपाल सांदू ने आजादी रा रूखाला सुता मत रईज्यों रे… देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। इसी प्रकार नीतू एण्ड पार्टी ने कण-कण सूं गूंजे जय-जय गीत तथा रेण एण्ड पार्टी ने घुमर का गुलदस्ता लोक नृत्य प्रस्तुत किया। अंत में रजनी पुरोहित और अर्चना ने राष्ट्रगान प्रस्तुत किया, जिसे सभी लोगों ने गाया। कार्यक्रम संयोजन मो. शरीफ छींपा व सुनीता चैधरी ने किया।
पौधरोपण किया, स्टेडियम विकास के लिए आगे नगर परिषद सभापति
जिला स्टेडियम में स्वाधीनता दिवस मुख्य समारोह के बाद यहां जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी और पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़ ने पौधरोपण भी किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने स्टेडियम में खेल सुविधाओं और ढांचागत विकास के लिए भामाशाहों और दानदाताओं को आगे लाने की बात कही। इस पर नगर परिषद के सभापति मांगीलाल भाटी ने स्वैच्छा से 5 लाख 51 हजार रूपए की राशि जिला स्टेडियम के विकास के लिए दिए जाने की घोषणा की। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. शीशराम चैधरी ने स्टेडियम में आगामी समय में होने वाले विकास कार्यों में सश्रम सहयोग करने की घोषणा की। इस मौके पर जिला कलक्टर ने कहा कि प्रवासी नागौरी व्यवसाईयों की सूची बनाकर उनसे संपर्क किया जाएगा ताकि भामाशाहों के सहयोग से नागौर का राजकीय स्टेडियम माॅडल स्टेडियम बन सके।
जिला कलक्ट्रेट सहित सभी कार्यालयों में हुआ ध्वजारोहण
देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर जिला कलेक्ट्रेट सहित सभी सरकारी कार्यालयों में प्रभारी अधिकारियों ने ध्वजारोहण किया। सबसे पहले जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर अपने आवास पर और इसके बाद सुबह आठ बजे जिला कलक्ट्रेट कार्यालय परिसर में ध्वजारोहण किया और सलामी ली। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी भी मौजूद रहे। वहीं जिला पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़ ने भी पुलिस अधीक्षक कार्यालय में ध्वजारोहण किया और सलामी ली। वहीं दूसरी ओर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक दुर्गासिंह उदावत, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक गोयल, नागौर लिफट पेयजल परियोजना के मुख्य अभियंता राकेश लुहाड़िया, जिला वन अधिकारी ज्ञानचंद, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार वाजपेयी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों ने भी अपने-अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण किया और सामूहिक राष्ट्रगान किया।