गांवों में आज चलेगा रास्ता खोलो अभियान : जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के नवाचार के तहत अभियान का दूसरा चरण

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर।  नागौर जिले में किसानों के लिए गांव-ढाणी और खेतों की ओर जाने वाली राह आसान करने के लिए चलाए जा रहे रास्ता खोलो अभियान के तहत शुक्रवार को विभिन्न जगह कार्रवाई होगी।

Dr Jitendra kumar
Dr. Jitendra Kumar : District Collector Nagaur

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि अभियान के तहत आम रास्तों, गोचर भूमि पर अतिक्रमण को हटाने, बंद किए जा चुके खातेदारी रास्तों को खुलवाने, राजस्व अभिलेख में दर्ज रास्ते, काष्तकारों की कृषि जोत के विभाजन करने से पूर्व रास्तों का प्रावधान करने, आम रास्ते निकालने, राजकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने, राजकीय भूमि पर से सार्वजनिक रास्ता निकालने तथा खातेदार किसान को उसकी जोत यानी खेत तक पहुंने के लिए राजकीय चारागाह भमि में से होकर रास्ता देने तथा खातेदारी भूमि में से होकर नवीन रास्ते निकालने और विद्यमान रास्ते को चैड़ा करने संबंधी प्रकरणों का निस्तारण किया जाएगा।
इस अभियान को लेकर जिला कलेक्ट्रट कार्यालय के राजस्व अनुभाग व सभी उपखण्ड अधिकारी कार्यालयों में रास्ते से संबंधित प्रकरण दर्ज किए गए है। उपखण्ड अधिकारीगण ने अभियान के दूसरे चरण को लेकर अपने-अपने क्षेत्र में स्थित रास्तों की समस्याओं का चिन्हीकरण कर दिनांक 06.08.20 को सूची तैयार कर ली है।

Nagaur city
Nagaur City Rajasthan

अब गांवों में उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक तथा पटवारी व ग्रामसेवक पुलिस जाप्ते एवं ग्रामीणों के सहयोग से रास्ते संबंधी प्रकरणों का निस्तारण करेंगे।
उपखण्ड क्षेत्रों में रास्ते संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए रास्ता खोलो अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर संबंधित उपखण्ड अधिकारी को उनके क्षेत्र का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। अभियान के दौरान यदि कोई कानून व्यवस्था का प्रकरण सामने आए तो अति. जिला कलक्टर नागौर व डीडवाना सम्बन्धित अति.जिला पुलिस अधीक्षक से समन्वय स्थापित कर समस्या का निराकरण करेगें। राज्य तथा संभाग व जिला तथा उपखण्ड स्तर पर जनसुनवाई अथवा अन्य माध्यम से प्राप्त होने वाले रास्तों से सम्बन्धित प्रकरणों तथा अभ्यावेदनों को एक रजिस्टर में दर्ज कर किया जायेगा।
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में रास्तों की भूमि पर अतिक्रमण को लेकर जनसुनवाई एवं जिला भ्रमण के दौरान बड़ी संख्या में परिवाद प्राप्त हो रहे है तथा रास्तों को लेकर न्यायालय में भी वाद दायर किये जाते रहते हैं। रास्तों पर किये गये अतिक्रमण के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में आपस में वैमनस्य, गुटबाजी एवं लड़ाई-झगड़े होते रहते है, जिससे ग्रामीणजन का आपस में सामंजस्य नहीं रहता हैं तथा ग्राम का सर्वांगीण विकास भी नहीं हो पाता है। ऐसे प्रकरणों में निरन्तर बढोतरी होने से आमजन को न्यायालय के चक्कर लगाने एवं जन-धन की हानि होने के साथ-साथ क्षेत्र की कानून व्यवस्था भी प्रभावित होती है। इसलिए जिला प्रशासन नागौर द्वारा रास्ते सम्बन्धी समस्याओं के निराकरण को लेकर ’’रास्ता खोलो अभियान’’ चलाया जा रहा है।
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से अपील की है कि अभियान के प्रथम चरण में गत शुक्रवार, 31 जुलाई को रास्ते संबंधी विवादों के निस्तारण की कार्रवाई में ग्रामीणों का सहयोग मिला, आशा है खेतों व ढाणियों को सुगम बनाने तथा अतिक्रमण हटाने के लिए इस अभियान में सभी ग्रामवासी और स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग मिलता रहेगा। जिला प्रशासन को भरोसा है कि यह अभियान सफल रहेगा और पूरे राज्य में इस लोक कल्याणकारी कार्य के लिए नागौर वासी सराहना के पात्र बनेंगे।