नागौर: उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों ने किया मनरेगा स्थलों का औचक निरीक्षण

मनरेगा श्रमिकों व महिला मेटों से किया संवाद, काम की गुणवत्ता भी जांची

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार शनिवार को उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों व विकास अधिकारियों ने मनरेगा स्थलों पर पूरा काम-पूरा दाम अभियान के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी व उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी ने शनिवार को ग्राम पंचायत चेनार में मनरेगा स्थल पर पूरा काम-पूरा दाम अभियान के तहत चल रहे कार्य का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने नियुक्त महिला मेट से कार्य की पूरी जानकारी ली। इस दौरान श्रमिकों से भी बातचीत की गई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद व उपखण्ड अधिकारी ने विकास अधिकारी सविता टी. के साथ अमरपुरा गांव में मुक्तिधाम विकास को लेकर मनरेगा में पूरा काम-पूरा दाम के तहत चल रहे निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण किया। यहां भी उन्होंने मौके पर नियुक्त महिला मेट से श्रमिकों की उपस्थिति, उनको मिल रही आवष्यक सुविधाओं तथा मेडिकल सेवाओं के बारे में रिपोर्ट ली। निरीक्षण के दौरान काम पर लगे मनरेगा श्रमिकों में से पात्र विधवा महिलाओं के बच्चों को पालनहार योजना का लाभ दिए जाने के निर्देष ग्राम विकास अधिकारी को दिए। इसके बाद सीईओ जवाहर चौधरी, एसडीएम अमित चौधरी तथा बीडीओ सविता टी. भदाणा गांव में मनरेगा स्थल पर गए। यहां भी गांव के एक तालाब की मिट्टी खुदाई का काम पूरा काम-पूरा दाम अभियान के तहत किया जाना पाया गया। यहां भी तीनों अधिकारियों ने महिला मेट से आवश्यक जानकारी व रिपोर्ट लेते हुए उन्हें आवश्यक दिषा-निर्देश दिए और मनरेगा श्रमिकों से भी वार्ता की। वहीं नागौर के तहसीलदार सुभाशचंद्र चौधरी ने बारानी ग्राम पंचायत में मनरेगा स्थल पर पूरा काम-पूरा दाम अभियान के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया।


इसी प्रकार नावां के उपखण्ड अधिकारी ब्रहम्लाल जाट ने गोगोलाई तालाब पर मनरेगा के पूरा काम-पूरा दाम अभियान के तहत चल रहे मिट्टी खुदाई तथा मारोठ गांव में चल रहे पक्का निर्माण कार्य व गांव की सरकारी स्कूल व सीएचसी मारोठ, रियांबड़ी के उपखण्ड अधिकारी सुरेष कुमार ने रियांबड़ी ग्राम पंचायत क्षेत्र, पादुकलां ग्राम पंचायत क्षेत्र में मनरेगा स्थलों तथा पादुखुर्द के राजकीय चिकित्सा संस्थान, रिया बड़ी में बने सामुदायिक शौचालय का अवलोकन व लाम्पोलाई के राजकीय विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। डीडवाना में तहसीलदार पीडी व्यास ने ग्राम पंचायत दौलतपुरा में मनरेगा कार्यस्थल, डेगाना के उपखण्ड अधिकारी मुकेष कुमार ने सांजू ग्राम पंचायत क्षेत्र के जोधानाडी व बामणा में नाडी खुदाई कार्य तथा तहसीलदार रामनिवास बाना ग्राम पंचायत मिठड़िया की जिंदोलाई नाडी में पूरा काम-पूरा दाम के तहत चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया।
इसके अतिरिक्त कुचामन में उपखण्ड अधिकारी बीएल जाट, लाडनूं में उपखण्ड अधिकारी अनिल कुमार, तहसीलदार उमाराम, डीडवाना में उपखण्ड अधिकारी हनुमान चैधरी, मकराना के उपखण्ड अधिकारी सिराज अली जैदी,उपखण्ड अधिकारी परबतसर मुकेश कुमार सहित जिले के अन्य उपखण्ड क्षेत्रों में भी उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों व विकास अधिकारियों ने मनरेगा स्थलों पर पूरा काम-पूरा काम अभियान के तहत चल रहे कार्यों, सरकारी विद्यालयों व सरकारी चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण किया और वहां व्यवस्थाओं की जांच करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मनरेगा स्थलों पर निरीक्षण के दौरान महिला मेटों का सभी अधिकारियों ने उत्साहवर्धन किया और पूरी रिपोर्ट को अपडेट रखने के दिशा-निर्देश दिए। साथ ही निरीक्षण के दौरान मौजूद ग्राम विकास अधिकारियों को मनरेगा स्थलों पर कार्यरत पात्र श्रमिकों को सरकारी की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आवेदन करवाने तथा सहायता स्वीकृत करवाने तक की कार्रवाई में पूरा सहयोग करने के निर्देश दिए।